उत्तराखण्ड सरकार द्वारा स्वरोजगार को बढ़ावा देने हेतु राज्य के महिला महाविद्यालय में महत्वाकांक्षी “देवभूमि उद्यमिता योजना” की शुरुआत हो गयी है।

योजना के क्रियान्वयन के लिए उच्च शिक्षा विभाग उत्तराखंड को राज्य सरकार द्वारा चुना गया है। इस योजना को भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान अहमदाबाद (ई० डी० आई० आई०) के सहयोग से चलाया जा रहा है।

इस कार्यक्रम में राजकीय स्नातकोत्तर महिला वाणिज्य महाविद्यालय हल्द्वानी के वाणिज्य विभाग के डॉ0 रेखा जोशी ने दिनांक 05 से 10 दिसम्बर 2023 तक ई०डी०आई०आई० अहमदाबाद में प्रशिक्षण प्राप्त किया ।

देवभूमि उद्यमिता योजना द्वारा दिए गए इस प्रशिक्षण में उत्तराखंड के 39 महाविद्यालयो ने उद्यमिता मेंटर के रूप में प्रतिभाग किया जहां पर सभी को स्वरोजगार एवम् उद्यमिता कौशल संवर्धन के साथ साथ अपने विद्यार्थियों को कैसे नौकरी के पीछे न भागते हुए एक सफल उद्यमी बन सकते है पर विभिन्न उधामियो से रूबरू करवाया एवम अन्य उद्यमियों ने किस प्रकार सफलता हासिल की उसकी भी जानकारी दी।

डॉ0जोशी ने बताया कि छात्रों में छिपे कौशल ही उनके विकास एवं इस क्षेत्र के विकास के माध्यम बनेंगे। इस प्रशिक्षण के दौरान उत्तराखण्ड के स्थानीय लोगों, युवाओं और विद्यार्थियों में प्रतिभा व कौशल की खोज करने के तरीकों की जानकारी दी गयी।

उत्तराखंड राज्य सरकार भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान अहमदाबाद के साथ मिलकर प्रदेश के युवाओं को उद्यमिता के प्रति जागरूक करने का कार्य करेगी।

योजना के अंतर्गत उद्यमिता प्रोग्राम, बूट कैंप, प्रशिक्षण कार्यक्रम, आदि का आयोजन किया जायेगा जिसमें विद्यार्थियों और स्थानीय युवाओं व लोगों में उद्यमिता के प्रति जागरूकता पैदा की जाएगी तथा उद्यमिता विकसित करने की जानकारी दी जाएगी।

इस योजना में नियमनुसार फंडिंग भी उपलब्ध करवाने का प्रावधान है। कोई भी युवा स्वरोजगार शुरू करने की इच्छा रखने वाले प्रतिभाग कर सकते हैं।

सभी प्रतिभागियों को फैकल्टी मेंटर गाइड करेंगे। मेंटरशिप प्रोग्राम में उच्च शिक्षा विभाग के ट्रेनर्स प्रतिभागियों को उद्यमिता आइडियाज, समस्या का चुनाव, बिजनेस वैल्यू, बी ब्रांडिंग, फंडिंग, उद्यमिता शिक्षा, उत्तराखंड के उत्पाद, पर्यटन, आतिथ्य उद्योग, योग, आयुर्वेद, हर्बल मेडिसिन अवं एरोमेटिक प्लांट्स, फ़ूड प्रोसेसिंग, इत्यादि के बारे में प्रभावी रूप से जानकारी दे कर उनको उद्योग स्थापना में भी गाइड करेंगे।

इसी क्रम में राजकीय स्नातकोत्तर महिला वाणिज्य महाविद्यालय हल्द्वानी में भी उद्यमिता विकास केंद्र की स्थापना की जाएगी।GB thug

कॉलेज की प्राचार्या प्रो० शशि पुरोहित ने खुशी प्रकट करते हुए कहा कि हमारे समाज में जहा महिलाओ को नौकरी करने की ही सलाह दी जाती वही हम अपने महिला महाविद्यालय की छात्राओं को उस मानसिकता से बाहर लाने और उनको उद्यम स्थापना के विभिन्न क्षेत्रों में अपार संभावनाओं को जानने का अवसर भी प्रदान करेंगे ।

देव भूमि उद्यमिता विकास योजना क्षेत्र के विकास में मील का पत्थर साबित होगा तथा इस योजना से महा० वि० की छात्राएं एवं स्थानीय नागरिक लाभान्वित होंगे।