धनौरी पी.जी. कॉलेज राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा आयोजित विशेष शिविर के पंचम दिवस का शुभारंभ सर्वधर्म प्रार्थना, लक्ष्य गीत तथा योगाभ्यास से हुआ।

गौरतलब है कि सप्त दिवसीय शिविर का आयोजन गढ़मीरपुर स्थित राजकीय जूनियर हाईस्कूल में किया जा रहा है।

कार्यक्रम अधिकारी डॉ. अमरदीप और सह कार्यक्रम अधिकारी डॉ. कल्पना भट्ट के अगुवाई में शिविर के पंचम दिवस पर स्वयसेवियों ने प्रकृति और पर्यावरण के प्रमुख उपादानों जैसे- वनस्पतियों, नदियों आदि के संरक्षण के लिए जागरुकता सम्बंधित एक नाट्य प्रस्तुति दी गई और रैली निकालकर विभिन्न आकर्षक नारों और पोस्टर के माध्यम से पर्यावरण की सुरक्षा के लिए ग्रामवासियों को संकल्पबद्ध भी किया।

रैली में कार्यक्रम अधिकारी डॉ. अमरदीप ने बताया कि मानवीय अस्तित्व इस धरातल पर तभी तक संभव है जब तक पर्यावरण सुरक्षित है।

सह कार्यक्रम अधिकारी डॉ. कल्पना भट्ट ने कहा कि पर्यावरण के सभी उपादानों को संरक्षित करने की प्राथमिक जिम्मेदारी हम मनुष्यों की है और हमें इसको बचाने के लिए पुरजोर कोशिश करनी चाहिए।

स्वयंसेवियों को जल संरक्षण,पर्यावरण संरक्षण ,इकोसिस्टम सर्विसेज, जैव विविधता,गंगा संरक्षण एवं वन्य जीव संरक्षण आदि के बारे में स्वयंसेवियों को विस्तृत रूप से जानकारी प्रदान की।

साथ ही स्वयंसेवियों को इन कर्तव्यों के प्रति जागरुक रहने हेतु प्रेरित किया। शिविर में रात्रि के समय सांस्कृतिक संध्या का भी आयोजन किया गया।