धनौरी पी.जी. कॉलेज राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा आयोजित विशेष शिविर के चतुर्थ दिवस का शुभारंभ प्रार्थना, लक्ष्य गीत तथा योगाभ्यास से हुआ।

तत्पश्चात स्वयसेवियों ने गढ़मीरपुर स्थित राजकीय जूनियर हाईस्कूल परिसर सहित आस-पास के स्थलों के सौन्दर्यीकरण व स्वच्छता हेतु श्रमदान किया। बौद्धिक सत्र में कार्यक्रम अधिकारी डॉ. अमरदीप ने स्वयंसेवकों का मार्गदर्शन करते हुए कहा कि एन.एस.एस. एक ऐसी इकाई है जिसके माध्यम से युवा वर्ग समाज की समस्याओं से परिचित होता है।

इसके द्वारा युवा लोक कल्याण के हितार्थ राष्ट्र की मुख्य धारा से जुड़ता है। युवाओं को रचनात्मक कार्यों से जोड़ना और निःस्वार्थ भाव से समाज की सेवा करना ही राष्ट्रीय सेवा योजना का मुख्य उद्देश्य है।

शिविर में सह कार्यक्रम अधिकारी डॉ. कल्पना भट्ट ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना छात्रों के व्यक्तित्व में सहिष्णुता सहभागिता, सेवाभाव, स्वालंबन व स्वदेशप्रेम जैसे गुणों को समाहित करने का प्रयास करता है।

इसका उद्देश्य स्वयंसेवकों की सामाजिक चेतना को जागृत करना है तथा उनकी सामाजिक गतिविधियों में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करते हुए अपना व्यक्तित्व विकास करना है।

बौद्धिक सत्र के पश्चात कार्यक्रम अधिकारी एवं सह कार्यक्रम अधिकारी के नेतृत्व में स्वयसेवियों के द्वारा नशा मुक्ति अभियान सम्बन्धित एक विशाल जन जागरुकता रैली निकाली गई जिसमें स्लोगन एवं नारों के माध्यम से ग्रामवासियों को जागरुक किया जिसका मुख्य विषय ‘’नशा समाज के लिए हानिकारक है’’ विषय पर आधारित रहा।

जन जागरुकता रैली के साथ ही स्वयसेवियों द्वारा अभिनीत प्रभावशाली नुक्कड़ नाटक के माध्यम से सभी ग्रामवासियों को माध्यम से नशा मुक्ति का संदेश दिया।