नरेन्द्र नगर:  धर्मानंद उनियाल राजकीय महाविद्यालय मे राष्ट्रीय सेवा योजना के अंतर्गत विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर महाविद्यालय परिसर मे साफ-सफाई एवं स्वच्छता कार्यक्रम के साथ एक गोष्ठी का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुये महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो॰ आर॰के॰ उभान ने स्वंयसेवी छात्र छात्राओं को संबोधित करते कहा कि आज प्राकृतिक संसाधनों के दोहन और मानव जीवनशैली के लिए इनके गलत उपयोग से पर्यावरण प्रदूषित हो रहा है।

दूषित पर्यावरण उन घटकों को प्रभावित करता है है, जो जीवन के लिए आवश्यक हैं । उन्होने सभी छात्र छात्राओं से अपील करते हुये कहा कि पर्यावरण संरक्षण से ही हम आने वाली पीढ़ियों को सुरक्षित पर्यावरण के साथ एक सुरक्षित भविष्य प्रदान कर सकतें हैं।

इस अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी डॉ॰ संजय कुमार ने बताया कि 5 जून को प्रत्येक वर्ष विश्व पर्यावरण दिवस के रूप मे मनाया जाता है, जिसका प्रमुख उद्देश्य पर्यावरण के प्रति लोगों जागरूक करने और प्रकृति और पर्यावरण का महत्व समझाना हैं ।

साथ ही बताया कि इस वर्ष की थीम “हमारी भूमि हमारा भविष्य” के तहत भूमि बहाली, मरुस्थलीयकरण और सूखे पर केन्द्रित है।

छात्र छात्राओं को प्रेरित करते हुये कहा कि जिस प्रकृति ने हमे इतना कुछ दिया है उसे बचाने के लिए हम सभी को एक पहल अपने घर और परिवार से अवश्य करनी चाहिए ताकि एक सुरक्षित भविष्य का निर्माण भावी पीढ़ी के लिए किया जा सकें।

कार्यक्रम मे महाविद्यालय स्टाफ डॉ. भगवती प्रसाद पोखरियाल, डॉ राजपाल सिंह रावत, डॉ॰ सुधा रानी, डॉ विजय प्रकाश, डॉ॰ चेतन भट्ट, डॉ सोनी तिलरा, डॉ॰ जितेंद्र नौटियाल, विजेंद्र नारायण कोटियाल, गणेश चंद्र पाण्डेय, राकेश जोगी, अजय, भूपेंद्र और छात्र/छात्राओं मे अमन, वशिका रावत, आरती, प्रिया धमन्दा, साहिल, महेश, आयुष, अभिषेक, नीरज, शिवानी, तेजस आदि उपस्थित रहें।