नवल टाइम्स न्यूज़, 12 दिसंबर 2023 : आज पंडित ललित मोहन शर्मा परिसर श्री देव सुमन विश्वविद्यालय ऋषिकेश के एमएलटी विभाग में चल रहे कार्यशाला जिसका शीर्षक “आइसोलेशन एंड आईडेंटिफिकेशन ऑफ़ बैक्टीरिया फ्रॉम सॉइल वॉटर एंड माइक्रोफ्लोरा ऑफ़ ह्यूमन बॉडी” है के द्वितीय दिन प्रतिभागियों ने जीवाणुओं को प्रयोगशाला में उत्पन्न करने के बारे में जानकारी प्राप्त की ।

Img 20231212 Wa0016

बीएमएलटी विभाग की सूक्ष्म जीव विज्ञान प्रवक्ता डॉ शालिनी कोटियाल ने जीवाणुओं को मिट्टी ,पानी तथा मानव शरीर से पृथक करने की तकनीक की जानकारी दी तथा प्रतिभागियों ने इसका प्रशिक्षण भी लिया ।

जिसमें उन्होंने स्ट्रीकिंग ,स्प्रेडिंग ,तथा सीरियल डाइल्यूशन तकनीक को जाना। साथ ही जीवाणुओं को प्रयोगशाला में उत्पन्न करने के लिए प्रयोग में लाने जाने वाले पोषक पदार्थ मीडिया को बनाने की तकनीक बतायी।

कार्यशाला में विज्ञान संकाय अध्यक्ष प्रोफेसर गुलशन कुमार ढींगरा ने प्रतिभागियों को नवीन अनुसंधान तथा देश के विभिन्न स्थान के प्रयोगशालाओं के बारे में जानकारी दी।

जिसमें नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ वायरोलॉजी पुणे , एन आई पी जी आर जवाहर जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी दिल्ली, बोटैनिकल सर्वे ऑफ़ इंडिया के बारे में जानकारी दी।

इस कार्यशाला में प्रदेश विभिन्न महाविद्यालय से 40 प्रतिभागियों ने प्रतिभा लिया है।