राजकीय महाविद्यालय कंवघाटी कोटद्वार देवभूमि उद्यमिता केंद्र में 12दिवसीय ई डी पी के द्वितीय दिवस पर कार्यक्रम के प्रथम सत्र का प्रारंभ नोडल अधिकारी डॉ विनय देवलाल ने कार्यक्रम में ई डी आई से उपस्थित विषय विशेषज्ञ डॉ0नवनीत रावत द्वारा मां सरस्वती के सम्मुख दीप प्रज्वलित कर किया ।

नोडल अधिकारी देव भूमि उद्यमिता केंद्र डॉक्टर विनय देवलाल ने विषय विशेषज्ञ का स्वागत पौधा भेट कर किया तत्पश्चात कार्यक्रम की रूपरेखा छात्र छात्रा प्रतिभागियों के मध्य प्रस्तुत की ।

प्रथम सत्र में बतौर प्रशिक्षक डॉ0 नवनीत रावत द्वारा उद्यमिता विकास हेतु बिजनेस इनवायरमेंट में इंटरनल माइक्रो वा मैक्रो , इंटरनल वर्सेज एक्सटर्नल ,आउटसाइड इन अप्रोच को अपनाने को कहा।

उन्होंने पेस्टल एनालिसिस द्वारा माइक्रो इनवायरमेंट को समझाया,प्रोडक्ट प्रमोशन राइट प्राइस राइट प्लेस को सिवा मॉडल से विस्तार पूर्वक समझाकर डॉ नवनीत रावत ने उत्कृष्ट उद्यमिता मॉडल कैसे तैयार करना है की जानकारी दी ब्लू प्रिंट की जानकारी दी।

कार्यक्रम के द्वितीय सत्र में नोडल अधिकारी डॉ0 विनय देवलाल ने उद्यमिता विकास में उपयोगी केंद्र वा राज्य सरकार की विभिन्न एजेंसीयों की स्कीम तथा भूमिका की जानकारी दी।

डॉ देवलाल केंद्र वा राज्य सरकार की विभिन्न एजेंसीयों के विषय में विस्तृत जानकारी देते हुए जिला स्तर पर डीआईसी की विभिन्न स्तरों भूमिका को समझाया तथा विभिन्न क्षेत्रों के लिए पृथक एजेंसीज की भी साइट्स व स्कीम की जानकारी दी ।

उन्होंने प्रतिभागियों को एजेंसीज की भूमिका के विषय में बताते हुए कहा कि यह न केवल राशि ही उपलब्ध करवाती है बल्कि भूमि प्रबंधन ,ऋण व लोन देना उद्यमियों को परामर्श आदि विभिन्न सेवाएं प्रदान करना एवं प्रतिभागियों की रोजगार क्षमता बढ़ाना हैं।

कार्यक्रम के तृतीय सत्र में डॉ0उषा सिंह ने उधम की स्थापना हेतु आवश्यकताओं को विस्तार पूर्वक समझाया।

चतुर्थ सत्र में नोडल अधिकारी डॉ विनय देवलाल ने प्रतिभागियों से व्यवसायिक अवसरों की पहचान भौगोलिक सामाजिक वा बाजार की आवश्यकता के आधार पर करने संबंधित जानकारियां दीं।

समस्त कार्यक्रम का संचालन सुश्री मनीषा सरवलिया द्वारा किया गया।