राजकीय महाविद्यालय कंवघाटी कोटद्वार में उद्यमिता विकास योजना के अंतर्गत संचालित 12 दिवसीय ई डी पी के पंचम दिवस के प्रथम सत्र में उद्यमिता विकास योजना के नोडल अधिकारी डॉ विनय देवलाल ने प्रारंभिक व्यवसाय योजना तैयार करने की बुनियादी जानकारियां दी।

साथ ही बिजनेस प्लान बनाने से पूर्व बाजार विश्लेषण ,विपणन की जानकारियां, वित्तीय अनुमान आदि के विषय में विस्तार से बताया ।

डॉ विनय देवलाल ने कहा कि सही व्यवसाय योजना तैयार करने के फायदे उसकी लागत को बहुत हद तक प्रभावित करते हैं ।

व्यवसाय योजना तैयार करने की रणनीति व्यक्तिगत रूप से तैयार करना एक उद्यम हेतु अति आवश्यक है। उन्होंने सुक्ष्म व दीर्घ प्रारूप के माध्यम सेव्यवसायिक योजना बनाने की जानकारियां दीं।

द्वितीय सत्र में नाइनटेन टॉप १० डेंटल एंड ऑर्थोडॉन्टिक प्रोडक्ट्स मैन्युफैक्चरर्स के सी ईओ श्री अभिजीत सिंह ने प्रतिभागियों को अपना व्यवसाय प्रारंभ करने से पूर्व किस व्यवसाय योजना तैयार की जाए के विषय में विस्तार पूर्वक जानकारी दी।

उन्होंने व्यवसाय के अवसरों की पहचान कर ऐसे लक्ष्य निर्धारित करने के टिप्स दिए जो व्यवसाय का सही मार्गदर्शन करेंगे ।

अभिजीत सिंह ने प्रतिभागियों को किसी भी व्यवसाय में वैल्यू एडिट कर अपने लिए नवीन अवसरों को तैयार करने संबंधी जानकारियां विस्तार पूर्वक दी ।

तृतीय सत्र में प्रतिभागियों द्वारा उनकी व्यावसायिक योजना का प्रस्तुतीकरण प्रस्तुत किया गया तथा उसपर विस्तार पूर्वक चर्चा की गई ।

इस दौरान डॉ0 विनय देवलाल डॉ0 उषा सिंह तथा सुश्री मनीषा सरवालिया आदि उपस्थित रहे।