राजकीय महाविद्यालय कण्वघाटी कोटद्वार के देवभूमि उद्यमिता केंद्र के तत्वाधान में संचालित बारह दिवसीय उद्यमिता विकास कार्यक्रम के षष्ठम दिवस का शुभारंभ महाविद्यालय प्राचार्य प्रो 0 (डॉ0)विजय कुमार अग्रवाल जी द्वारा किया गया।

उन्होंने ई डी पी में प्रतिभाग कर रहे छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा की इस 12 दिवसीय उद्यमिता विकास कार्यशाला का वास्तविक उद्देश्य युवाओं में उद्यमिता की भावना का विकास करना तथा नवाचार व तकनीकी जानकारी एवं प्रबन्धकीय प्रशिक्षण देकर उन्हें अपना उपक्रम स्थापित व संचालित करने में सहयोग देना है ।

Img 20240311 Wa0043

कार्यशाला के प्रथम सत्र में देवभूमि उद्यमिता योजना के नोडल अधिकारी व कार्यक्रम समन्वयक डॉ0 विनय देवलाल ने प्रतिभागियों को उद्यम स्थापित करने में वित्तीय प्रबंधन के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारियां दीं

उन्होने कहा की वित्त प्रबंधक का कार्य सिर्फ व्यवसाय मे पूंजी प्राप्त करना ही नही है बल्कि व्यवसाय मे उसका अनुकूलतम उपयोग करना भी है।

Img 20240311 Wa0045

उद्यम की सफलता वित्तीय प्रबंध पर निर्भर करती है तथा व्यवसाय का भावी विकास एवं वृद्धि वित्तीय प्रबंध की कुशलता पर ही निर्भर होती है। वित्त प्रबंधन हेतु वित्तीय संस्थाओं की जानकारी भूमिका व महत्वों को भी डॉ0 विनय देवलाल ने छात्र छात्रों को विस्तार से समझाया।

उन्होने कहा की वित्तीय प्रबंधन की अकुशलता व जानकारी के आभाव से व्यवसाय भावी समस्याओं का सामना करने मे सक्षम नही रहता। द्वितीय सत्र में महाविद्यालय डॉ0 उषा सिंह द्वारा छात्र छात्रों को व्यवसाय प्रोजेक्ट प्रोफाइल तैयार करने के विषय में आवश्यक जानकारियां दी गयी।

उन्होने प्रोजेक्ट प्रोफाइल योजना तैयार करने की रूपरेखा किस प्रकार बनायें ,उद्देश्यों का निर्धारण किस प्रकार से करें आदि के विषय में विस्तार से बताया , डॉ0 उषा सिंह ने प्रतिभागियों से कहा की प्रोजेक्ट प्रोफाइल में स्पष्ट रूप से यह दर्शनीय होना आवश्यक है की आप क्या करना चाहते हैं साथ ही प्रोजेक्ट प्रोफाइल में दिए गए विवरणों का को सही अनुमानो पर आधारित होना चाहिए।

तृतीय व चतुर्थ सत्र में फील्ड विजिट हेतु प्रतिभागियों को स्थानीय निवासी उद्यमी श्री सुभाष जखमोला जी द्वारा संचालित बॉटलिंग प्लांट, श्री संदीप सिंह जी के मशरूम पालन तथा उदयरामपुर नवादा कलालघाटी में स्थापित प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के अंतर्गत स्थापित उद्यम बैकयार्ड आर्नामेंटल रियरिंग यूनिट तथा चरेख इंडिया वर्मी कंपोस्ट, वर्मी वॉश तथा आर्गेनिक वेस्ट मैनेजमेंट आदि औद्योगिक इकाइयों का भ्रमण कर औद्योगिक क्षेत्रों के कार्यस्थल से संबंधित व्यावहारिक जानकारियां छात्र छात्राओं को दी गईं। औ

तथा कंवाश्रम स्थित होमस्टे व होटल तथा पर्यटन आवास गृह कंवाश्रम का भ्रमण कर छात्र छात्राओं को संबंधित पर्यटन उद्योगों के नवीन अवसरों के विषय में जानकारियां दी गईं।

समस्त कार्यक्रम में सुश्री मनीषा सरवालिया तथा श्री आशीष कुमार आदि उपस्थित रहे ।