राजकीय महाविद्यालय कण्वघाटी कोटद्वार के देवभूमि उद्यमिता केंद्र के तत्वाधान में संचालित बारह दिवसीय उद्यमिता विकास कार्यक्रम के दसवें दिवस में देवभूमि उद्यमिता योजना के नोडल अधिकारी व वाणिज्य विभाग प्रभारी डॉ0विनय देवलाल द्वारा कार्यक्रम के प्रथम सत्र में मानव संसाधन विषय पर प्रकाश डालते हुए प्रतिभागी छात्र-छात्राओं को उधम की सफलता में मानव संसाधन की भूमिका को विस्तार पूर्वक समझाया।

उन्होंने कहा कि उद्यम की सफलता उसमें कार्यरत संसाधनों की गुणवत्ता पर आधारित होती है । द्वितीय सत्र में डॉ0 विनय देवलाल ने एकाउंटिंग विषय पर विस्तार पूर्वक चर्चा करते हुए बीईपी ,प्रॉफिट एंड लॉस अकाउंट, कैपिटल एक्सपेंडिचर , रिवेन्यू एक्सपेंडिचर आदि के विषय में विस्तार से बताया।

उन्होंने कहा कि एक उद्यमी लेखांकन की बुनियादी अवधारणाओं की जानकारी हासिल करके अपनी व्यवसाय को सफलता की ओर ले जा सकता है । उन्होंने नगदी प्रवाह प्रबंधन, बैलेंस शीट प्रबंधन व इन्वेंटरी प्रबंधन आदि के विषय में विस्तार से जानकारियां दी।

कार्यक्रम के तृतीय सत्र में अर्थशास्त्र विभाग प्रभारी डॉ0उषा सिंह द्वारा उद्यम स्थापना हेतु वैधानिक आवश्यकताओं के विषय मैं प्रतिभागियों को विभिन्न उद्यमों के मानकों के अनुसार केंद्र व राज्य सरकार की पृथक वैधानिक आवश्यकतों एनओसी,कनेक्शन व लाइसेंस की आदि की जानकारियां दी ।

कार्यक्रम के चतुर्थ सत्र में सुश्री मनीषा सरवालिया द्वारा जीएसटी के विषय में आवश्यक जानकारियां दीं। श्री आशीष कुमार उपस्थित रहे।