नवल टाइम्स न्यूज़, मंगलवार : उच्च शिक्षा विभाग उत्तराखंड एवं भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान अहमदाबाद के सहयोग से आज दिनांक 12 मार्च 2024 को राजकीय महाविद्यालय पाबौ ,पौड़ी गढ़वाल परिसर में स्थापित देवभूमि उद्यमिता विकास केंद्र में 12 दिवसीय उद्यमिता विकास कार्यक्रम के द्वितीय दिवस पर महाविद्यालय के प्राचार्य एवं संरक्षक प्रोफेसर सत्य प्रकाश शर्मा ने सभी छात्रों को प्रेरित करते हुए कहा कि हमे बाजार की मांग एवं आवश्यकताओं के हिसाब से स्थानीय उत्पादों की पहचान करनी चाहिए।

जिससे कि हम भविष्य मे अच्छा उद्यम स्थापित कर सके एवं इस तरह के कार्यक्रमों में बढ़ चढ़ कर प्रतिभाग करने के लिए भी सभी छात्रों को प्रोत्साहित किया ।

भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान अहमदाबाद से आए मास्टर ट्रैनर साध्वी कल्पना जी ने कार्यक्रम में मुख्य वक्ता एवं मास्टर ट्रैनर उद्यमिता संस्थान अहमदाबाद की स्थापना एवं व्यवसाइयक योजनाओं के बारे , छात्र-छात्राओं से वर्तमान समय की मांग क्या है और हम किस-किस क्षेत्र में स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं।

इस विषय पर अपने विचार साझा किये और उन्हें उद्यमिता की ओर कदम बढ़ाने हेतु प्रोत्साहित किया।

महाविद्यालय में देवभूमि उद्यमिता योजना के नोडल अधिकारी एवं मेंटर डॉ० गणेश चंद ने छात्र छात्राओं को ब्यवसाइक अवसर (Business Opportunities) के बारे में छात्रों को विस्तार से जानकारी दी तथा कहा कि आप किस तरह से आप business opportunities and business idea बना सकते है । इसके बारे में छात्रों को विस्तार से समझाया ।

महाविद्यालय में अर्थशास्त्र विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. मुकेश शाह ने मुख्य वक्ता के रूप मे अपना सम्बोधन मे कहा कि उद्यम की स्थापना के लिए आवश्यकताएं पर कहा कि उद्यमिता विकसित करने के लिए स्थान , भूमि का चयन , सरकारी ओपचारिकताएं एवं सही प्रक्रिया का चयन किस तरह से करना होता है पर विस्तार से छात्रों को बताया ।

छात्र-छात्राओं के साथ-साथ स्थानीय उद्यमियों, गणमान्य व्यक्तियों, समाज सेवको, जनप्रतिनिधियों, प्राध्यापको, ऑफिस स्टाप आदि ने बढ़-चढ़कर कर प्रतिभाग किया और उद्यमिता से संबंधित अपने आइडिया भी शेयर किये।

उद्यमिता विकास कार्यक्रम में महाविद्यालय के प्राध्यापक डॉ० तनुजा रावत , डॉ० सुनीता चौहान , डॉ० सरिता , डॉ० जयप्रकाश पँवार एवं कार्यालय अध्यक्ष श्री महेश सिंह , विजेंद्र बिष्ट , श्रीमती सोनी देवी एवं अनुराधा आदि ने विशेष सहयोग दिया।