नवल टाइम्स न्यूज़, 18 मई, 2024 : आज राजकीय महाविद्यालय, पोखड़ा, पौडी गढ़वाल के परिसर में यूसर्क आयोजक के सहयोग से फेंड्स ऑफ हिमालय ने जलवायु परिवर्तन एवं ग्लोबल वॉर्मिंग के विषय में एक कार्यशाला का आयोजन किया।

इस अवसर पर फ्रेंड्स ऑफ हिमालय नामक एन०जी०ओ० से श्री सुधीर सुन्दरियाल, ईशू नेगी एवं राजकीय इण्टर कॉलेज से प्राध्यापक श्री डिमरी जी व इण्टर कॉलेज के सभी विद्यार्थी अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। मंच संचालन महाविद्यालय के प्राध्यापक श्री रमेश चन्द्र रड़वाल द्वारा किया गया।

सर्वप्रथम प्राध्यापक डॉ० ऋषिकान्त प्रजापति ने कहानी के माध्यम से ग्लोबल वॉर्मिंग से बचाव के लिए सभी विद्यार्थियों को प्रेरित किया। श्री रमेश चन्द्र रडवाल ने ग्लोबल वॉर्मिंग उत्पन्न करने वाली गैसों के विषय में जानकारी दी तद्धपरान्त श्री सुन्दरियाल ने फेंड्स ऑफ हिमालय एवं फील गुड नामक अपने एन०जी०ओ० के कार्यशैली से सभी को अवगत कराते हुए पोखडा ब्लॉक के लिए किए गए कार्यों के विषय में बताया।

उन्होने ने जंगल की आग, वृक्षारोपण, जैवविविधता, जलसंरक्षण एवं मधुमक्खी की घटती आबादी पर भी चिंता जताते हुए पर्यावरण को बचाने के लिए सभी को संकलपित भी किया। श्री ईशू नेगी ने सभी को पेड़ लगाने के लिए अभिप्रेरित किया साथ ही इण्टर कॉलेज के प्राध्यापक श्री डिमरी जी ने पर्यावरण के लिए कर्म करते हुए सबल जीवन बनाने के लिए कहा।

महावि‌द्यालय पी०टी०ए० अध्यक्ष श्री वीरेन्द्र सिंह ने एन०जी०ओ० एवं श्री सुन्दरियाल जी द्वारा क्षेत्र में किए गए कार्यों के लिए उन्हे धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कार्यशाला के लिए उनका आभार व्यक्त किया।

अन्त में महाविद्यालय प्राध्यापक आशा आर्य ने जलवायु परिवर्तन कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग के जीवन के विषय में विद्यार्थियों को बताते हुए उनसे प्रेरणा लेने के लिए कहा एवं उक्त एन०जी०ओ० के कार्य में अपना योगदान देने के लिए भी कहा।

इस कार्यशाला में सभी प्राध्यापक श्रीमती राज ममता, श्री रमेश चन्द्र रडवाल, डॉ० ऋषि कान्त प्रजापति, आशा आर्य एवं डॉ० देवानंद दुर्ग, अभिभावक शिक्षक समिति के अध्यक्ष श्री विरेन्द्र सिंह, सभी गैर-शैक्षणिक कर्मचारी श्री कुलदीप सिंह, श्री मान सिंह, श्रीमती कुसुम देवी एवं श्री राहुल कुमार तथा सभी विद्यार्थी उपस्थित रहे।