राजकीय महाविद्यालय पौखाल के राष्ट्रीय सेवा योजना विशेष शिविर का पंचम दिवस “महिला उत्थान और अधिकार,” “बाल विकास,” “बालिका शिक्षा, प्राथमिक शिक्षा, प्रौढ़ शिक्षा, ” “मतदाता जागरूकता,” “जल स्वच्छता” तथा “पौधारोपण” “नशा मुक्ति” कार्यक्रमों का आयोजन गया

आज दिनांक 02.03.2024 को इंदर सिंह रावत राजकीय महाविद्यालय पौखाल की राष्ट्रीय सेवा योजना ईकाई के सात दिवसीय विशेष शिविर के पांचवां दिन ईश प्रार्थना, लक्ष्य गीत गायन तथा योगाभ्यास के साथ शिविर आरंभ हुआ।

कार्यक्रम अधिकारी डॉ. अंधरूती शाह के नेतृत्व में आज राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के स्वयंसेवकों ने 3 ग्रुप बनाकर प्राथमिक विद्यालय के विद्यार्थियों को महिला उत्थान और अधिकार, बाल विकास, बालिका शिक्षा, प्राथमिक शिक्षा, नशा मुक्ति, मतदाता जागरूकता, जल स्वच्छता तथा पौधारोपण के महत्व के बारे में जानकारी दी ।

इसके बाद स्वयंसेवको ने गाँव के लोगों को प्रौढ़ शिक्षा, तथा मतदान के महत्व और बढ़ चढ़कर मतदान करने के विषय में जागरूक किया.

दोपहर भोजन के बाद बौद्धिक सत्र का आयोजन किया गया जिसमें मुख्यवक्ता के रूप में समाजशात्र विभाग के सहायक प्राध्यापक डॉ श्याम कुमार ने स्वयं सवियो को मनुष्य के बौद्धिक विकास के बारे में बताया।

इसके साथ ही उन्होंने स्वयंसेवकों को बौद्धिक विकास से तात्पर्य किसी समस्या को समझने, सीखने, तर्क करने, सोचने, समझने और हल करने की क्षमता के विकास से है। यह इस बारे में है कि कैसे व्यक्ति अपने दिमाग और विचारों को व्यवस्थित करते हैं ताकि वे उस विश्व को समझ सकें जिसमें वे रहते हैं।

यह बच्चों के सीखने और जानकारी को संसाधित करने के रूप को संदर्भित करता है।

डॉ एस पी भट्ट, जी ने स्वयंसेवकों को मतदान के महत्व के बारे में बताते हुए उनके द्वारा आज आयोजित मतदाता जागरूकता अभियान की सराहना की।

प्राचार्य डॉ. ए.एन. सिंह ने आज महाविद्यालय एन.एस.एस. इकाई द्वारा आयोजित कार्यक्रमों के लिए इकाई की प्रशंसा कर मनोबल बढ़ाया।

इस दौरान प्राचार्य डॉ. ए.एन. सिंह, एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डॉ. अंधरूती शाह, डॉ एस पी भट्ट, डॉ अनुरोध प्रभाकर, डॉ. बी.आर. बद्री, डॉ. के.एल. गुप्ता, श्री अनिल, श्रीमती कुसुम व स्वयंसेवी छात्र छात्राएं एवं कर्मचारीगण सहयोग हेतु उपस्थित रहे।