राजकीय महाविद्यालय बलुवाकोट में बाबा साहब डॉ भीमराव अंबेडकर की महापरिनिर्वाण दिवस पर समरसता दिवस के रूप में मनाते हुए एक संगोष्ठी का आयोजन महाविद्यालय के सांस्कृतिक विभाग और एंट्री ड्रग सेल के तत्वाधान में प्रभारी प्राचार्य डॉ अतुल चंद की अध्यक्षता में किया गया।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रभारी सुश्री चंद्रा नबियाल ने कार्यक्रम की विस्तृत रूपरेखा प्रस्तुत की।

कार्यक्रम का प्रारंभ डॉ अतुल चंद ने दीप प्रज्वलन कर और डॉ भीमराव अंबेडकर को पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए किया गया।

इतिहास विभाग के डॉ संदीप कुमार ने डॉ भीमराव अंबेडकर के अमूल्य योगदान को संदर्भित करते हुए विदेश अध्ययन से लेकर संविधान निर्माण तक के योगदान और महत्व से रूबरू कराया।

उन्होंने कहा कि डॉ आंबेडकर समाज सुधारक के साथ-साथ एक शिक्षाविद भी थे जिन्होंने समाज में क्रांतिकारी परिवर्तन लाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की।

डॉ अतुल चंद ने अपने अध्यक्षीय की संबोधन में कहा कि बाबा साहब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर सामाजिक समरसता के अग्रदूत थे जिनका योगदान समाज और हमारे देश के लिए अतुलनीय है। उन्होंने महिलाओं के विकास के लिए शिक्षा को आवश्यक बताया।

उन्होंने कहा कि “महिला राष्ट्र की निर्मात्री है हर नागरिक मां के गोद में खेल कर बड़ा होता है बिना नारी को जागृत किए राष्ट्र को जागृत नहीं किया जा सकता” अतः महिलाओं को शिक्षित होना चाहिए और शिक्षा को हथियार बनाकर राष्ट्र का विकास करना चाहिए और एक राष्ट्र का विकास तभी संभव है जबकि वह नशे से दूर रहे।

डॉ अंबेडकर ने जो 22 प्रतिज्ञाएं बताएं हैं उसमें से एक शराब और नशा से दूर रहने के लिए भी है अतः हमें डॉक्टर अंबेडकर को सामाजिक समरसता के दिए सिद्धांत का पालन करते हुए देश और समाज का विकास करना है शराब और नशे से दूर रहकर युवा पीढ़ी को बचाना है ।

इस अवसर पर सुश्री पूर्णिमा विश्वकर्मा एवं श्री नक्षत्र पाठक ने भी अपने विचार व्यक्त किया।

इस अवसर पर शशांक एरी कुमारी प्रिया चंद कुमारी यशोदा कुमारी अमीषा श्रीमती आशा श्रीमती देवकी धामी श्री मनोज कुमार श्री ईश्वर सिंह श्री कविंद्र जोशी श्री वीरेंद्र सिंह आदि ने सहयोग किया सुशील चंद्रा नबियाल ने सभी का आभार व्यक्त किया।

 

अन्य खबर:

एथोस सैलोमे जिसे वर्तमान काल का नास्त्रेदमस भी कहा जाता है, ने की 2024 के लिए बड़ी भविष्यवाणी

एथोस सैलोमे: आधुनिक “नास्त्रेदमस” ने की 2024 के लिए बड़ी भविष्यवाणी


उन्होंने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस सीसीटीवी की पावर को और बढ़ा रहा है…