आज दिनांक 2.2.2024 को राजकीय कला कन्या महाविद्यालय, कोटा में कैंपस प्लेसमेंट एवं करियर काउंसलिंग सेल के तत्वावधान में पॉडकास्टिंग एवं प्रभावी संचार कौशल विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

कार्यशाला में मुख्य वक्ता कोटा के 92.7 बिग एफएम की पूर्व आरजे सावी ने छात्राओं को एफ एम रेडियो, आकाशवाणी और पॉडकास्टिंग जैसे संचार के विभिन्न माध्यमों में आवश्यक कौशल की जानकारी दी।

Img 20240202 Wa0010

उन्होंने कहा कि इन क्षेत्रों में करियर बनाने के लिए केवल बोलना जानना ही आवश्यक नहीं अपितु बोलने की कला भी होनी चाहिए। आकाशवाणी के उदघोषक और एफ एम रेडियो के आरजे में क्या अंतर होता है।

उदघोषक औपचारिक भाषा का प्रयोग करते हैं जबकि आरजे अनौपचारिक भाषा का प्रयोग करते हैं. इन माध्यमों पर काम करने के लिए कुछ पूर्व आवश्कताएं हैं जैसे अच्छी आवाज, भाषा पर अच्छी पकड, स्नातक या स्नातकोत्तर की डिग्री, विचार, एक कंपनी और सबसे जरुरी इस काम के प्रति गंभीरता होना बेहद जरुरी है।

एक उदघोषक को धर्म, जाति, राजनीति और सेक्स जैसे विषयों पर बात नहीं करनी चाहिए यानी निष्पक्ष होकर बोलना चाहिए. पॉडकास्टिंग एक नया डिजिटल माध्यम है जो युवाओं को नवाचारी ढंग से अपने कंटेंट को आम जन तक पंहुचा सकते हैं।

महाविद्यालय की प्राचार्य प्रो. सीमा चौहान ने स्वागत भाषण में संबोधित करते हुए कहा कि आज ऐसा कोई क्षेत्र नहीं है जहाँ कुशल संवाद और संचार की जरुरत न हो. केवल पुस्तकीय ज्ञान और डिग्री प्राप्त करना ही विद्यार्थी का लक्ष्य नहीं होना चाहिए अपितु अपनी रूचि और आवश्यकतानुसार कौशल विकास को भी अपने व्यक्तित्व का हिस्सा बनाना चाहिए।

कार्यक्रम प्रभारी डॉ. ज्योति सिडाना ने बताया कि पॉडकास्ट एक डिजिटल माध्यम है जिसमे एक विशिष्ट विषय से सम्बन्धित ऑडियो- विडियो कंटेंट को साझा किया जाता है।

आज के डिजिटल युग में इसे एक सशक्त माध्यम माना जा सकता है, खास तौर पर जब पढने से लोग दूर भागने लगे हैं ऐसे में जब विषय सामग्री ऑडियो रूप में मिल जाए तो उसका कहना ही क्या?

कार्यक्रम में कैंपस प्लेसमेंट प्रकोष्ठ के अन्य सदस्य डॉ. पारुल सिंह, डॉ. धर्म सिंह मीणा, डॉ. गिरेन्द्रपाल सिंह ने कर्म्महाला में सक्रिय सहभागिता की और प्रो. मीरा गुप्ता, प्रो. सुनीता शर्मा, प्रो. बबिता सिंघल, प्रो. सोमवती शर्मा भी उपस्थित रहे।

कार्यशाला में सम्मिलित छात्रों ने मुख्य वक्ता से अनेक सवाल पूछ कर कार्यशाला को सफल बनाया।



*भेल हरिद्वार मध्य मार्ग पर नाले में गिरकर बारहसिंगा गम्भीर रूप से घायल, फोरेस्ट टीम ने बहोश कर क्रेन से निकाला*

भेल हरिद्वार मध्य मार्ग पर नाले में गिरकर बारहसिंगा गम्भीर रूप से घायल, फोरेस्ट टीम ने बहोश कर क्रेन से निकाला


*जानिए पूरी खबर विस्तार से*