राजकीय महाविद्यालय कंवघाटी , कोटद्वार देवभूमि उद्यमिता केंद्र” वा भारतीय उद्यमिता संस्थान अहमदाबाद के तत्वावधान में 12 दिवसीय उद्यमिता विकास कार्यक्रम का प्रारंभ 1 मार्च 2024 से प्रारंभ किया गया है ।

कार्यक्रम के प्रथम दिवस का प्रारंभ महाविद्यालय प्राचार्य प्रो0 विजय कुमार अग्रवाल द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया। कार्यक्रम में सर्वप्रथम छात्र.छात्राओं का पंजीकरण किया गया तथा कुल 65 प्रतिभागियों का उद्यमिता क्षमता आंकलन हेतु ऑनलाइन उद्यमिता टेस्ट लिया गया।

उद्यमिता टेस्ट के माध्यम से कुल 45 प्रतिभागियों का चयन उद्यमिता विकास कार्यक्रम हेतु किया गया।

महाविद्यालय प्राचार्य द्वारा छात्र-छात्राओं को उद्यमिता कार्यक्रम में प्रतिभाग कर एक सफल उद्यमी बनने के गुण वा समस्त प्रक्रिया को समझकर अपनी प्रतिभाओं को विकसित करने को कहा व शुभकामनाएं तथा 12 दिवसीय उद्यमिता विकास कार्यक्रम के सफल संचालन हेतु अग्रिम शुभकामनाएं देते हुए देवभूमि उद्यमिता योजना की सार्थकता पर प्रकाश डाला।

इस अवसर पर देवभूमि उद्यमिता केंद्र के महाविद्यालय नोडल अधिकारी डॉ० विनय देवलाल ने कार्यक्रम के उद्देश्य व देवभूमि उद्यमिता योजना के विषय में समस्त जानकारियां वीडियो के माध्यम से दी तथा बताया की देव भूमि उद्यमिता योजना का उद्देश्य उत्तराखंड के युवाओं में उधमिता क्षमताओं की पहचान करना व उनमें  उद्यमशीलता विकसित करने के लिए आवश्यक जानकारियां देना है।

उन्होंने भारतीय उद्यमिता संस्थान के लक्ष्य व उद्देश्यों के विषय में बताते हुए ईडीआईआई से संबंधित योजनाओं को छात्र छात्राओं को बताया। कार्यक्रम में डॉ0उषा सिंह ने उद्यमिता के विषय में बताते हुए कहा कि उद्यमिता विकास किसी भी देश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है ,उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति जन्मजात उद्यमी नहीं होता है, हर एक व्यक्ति में उद्यमशीलता की साहसिक यात्रा शुरू करने के लिए संभावित उम्मीद होती है।

समस्त कार्यक्रम में श्री सतकुमार,सुश्री मनीषा सरवालिया,श्री आशीष कुमार तथा रोहन वेद ,पवन,अजय रावत,रानी ,सुमन नेगी आदि मौजूद रहे।