ओंकारानंद सरस्वती राजकीय महाविद्यालय देवप्रयाग में आज दिनाँक 7.3.24 को ‘सिविल सर्विस परीक्षा की तैयारी कैसे करें’ विषय पर छात्र-छात्राओं को आई.क्यू.ए.सी. एवं करियर एवं प्लेसमेंट सेल के संयुक्त तत्वावधान में एक कार्यशाला का आयोजन किया गया ।

मुख्य वक्ता डॉ प्रतीक गोयल , सहायक प्राध्यापक ( गणित) ने यूपीएससी परीक्षा पैटर्न, यूपीएससी परीक्षा पाठ्यक्रम, यूपीएससी अंकन योजना आदि के बारे में विस्तृत जानकारी दी ।

उन्होंने बताया की यूपीएससी 3 चरणों में परीक्षा आयोजित करता है यानी प्रीलिम्स, मेन्स और इंटरव्यू । एक बार छात्र-छात्रायें बेसिक्स मजबूत कर लें, तो प्रत्येक पेपर के लिए मानक किताबें पढ़ें। तैयारी का अगला चरण अभ्यास होगा।

उत्तर लेखन का अभ्यास सुनिश्चित करें कि आप CSAT के लिए उचित समय दे रहे हैं, जो कि क्वालिफाइंग प्रकृति का है, जिसमें आपको मेन्स के लिए क्वालिफाई करने के लिए 66 से अधिक अंक प्राप्त करने होते हैं।

इसलिए, तैयारी का सबसे अच्छा स्रोत मॉक टेस्ट और टेस्ट सीरीज़ हो सकते हैं। तो, एक अच्छी टेस्ट श्रृंखला में शामिल हों जो आपको जीएस पेपर और सीएसएटी की तैयारी में मदद करेगी।

उन्होंने बताया की प्रीलिम्स और मेन्स दोनों के लिए रणनीति पर केंद्रित अध्ययन की आवश्यकता है। यूपीएससी प्रीलिम्स और मेन्स दो एक-दूसरे से बहुत अलग नहीं हैं, यह सिर्फ अध्यायों का एक बड़ा ओवरलैप है।

इस अवसर पर महाविद्यालय की प्राचार्य प्रो प्रीति कुमारी ने कहा कि उम्मीदवारों को यूपीएससी प्रारंभिक और मुख्य दोनों के लिए एकीकृत तैयारी पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। अपनी ताकत और कमजोरियों के अनुसार योजना बनाने से छात्र-छात्राओं को फायदा होगा ।

कार्यक्रम को सफल बनाने में डॉ लीना पुंडीर , डॉ पारुल रतूड़ी , डॉ दिनेश नेगी एवं श्री नरिंद्र और श्री सूरज ने विशेष योगदान दिया ।