डीपी उनियाल:  कल दिनांक 12 /1/ 2024 को राजकीय महाविद्यालय देहरादून शहर में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा स्वामी विवेकानंद के जन्म दिवस पर एकदिवसीय शिविर का आयोजन किया गया।

राष्ट्रीय युवा दिवस के उपलक्ष में महाविद्यालय में अजीम जी प्रेम जी फाउंडेशन द्वारा स्वामी विवेकानंद के संपूर्ण जीवन वृत्त पर पोस्टर प्रदर्शनी आयोजित की गई, जिसमें महाविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के छात्र-छात्राओं के अतिरिक्त महाविद्यालय के सभी छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया ।

Img 20240113 Wa0017

स्वामी विवेकानंद जी के जीवन वृत्त पर छात्र-छात्राओं ने अपने विचार भी प्रस्तुत किये। छात्र-छात्राओं को स्वामी विवेकानंद के जीवन एवं कार्यों से संबंधित क्विज में प्रतिभाग करने का अवसर प्रदान किया गया।

महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर एम०पी ०नगवाल जी द्वारा स्वयंसेवियों को संबोधित किया गया और उन्हें एक स्वस्थ और सकारात्मक समाज का निर्माण करने की प्रेरणा दी गई।

उन्होंने बताया कि व्यक्ति अपने कार्यों एवं सोच के माध्यम से समाज एवं विश्व पटल पर प्रतिष्ठा प्राप्त कर सकता है। हमें स्वामी विवेकानंद जी जैसे महापुरुषों के सोच एवं कार्यों से प्रेरणा लेनी चाहिए।

महाविद्यालय के हिंदी विभाग के विभागाध्यक्ष डी०एन ० तिवारी द्वारा स्वामी विवेकानंद के द्वारा किए गए कार्यों के बारे में विस्तार से बताया गया छात्र-छात्राओं ने विभिन्न प्रकार के प्रश्न पूछ कर अपनी जिज्ञासाएं सबके सामने रखीं।

अंत में राष्ट्रीय सेवा योजना की कार्यक्रम अधिकारी डॉक्टर मुक्ता डंगवाल द्वारा छात्र-छात्राओं को बताया गया कि हमें आज से लेकर 16 जनवरी तक युवा सप्ताह के रूप में मानना है जिसमें महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा विभिन्न प्रकार के क्रियाकलाप किए जाएंगे।

राष्ट्रीय युवा दिवस के इस शुभ अवसर पर महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापक गण एवं कर्मचारी गण उपस्थित रहे।