नवल टाइम्स न्यूज़, 1 जून 2024 : आज राजकीय महाविद्यालय पाबौ में महाविद्यालय की करियर काउंसलिंग समिति द्वारा एकदिवसीय सेमिनार का आयोजन किया गया जिसका शीर्षक था ‘सिविल सेवा हेतु सामान्य अध्ययन की तैयारी कैसे करें’।

सेमिनार का उद्देश्य छात्र-छात्राओं को लोक सेवाओं अथवा सिविल सेवाओं में आने वाले सामान्य अध्ययन के विभिन्न पक्षों से अवगत कराना था।

कार्यक्रम का आरंभ करते हुए करियर काउंसलिंग समिति की संयोजिका सुनीता चौहान ने सभी को सेमिनार के विषय से अवगत करवाते हुए सामान्य अध्ययन के महत्वपूर्ण पक्षों पर प्रकाश डाला साथ ही उन्होंने बताया की सामान्य अध्ययन में पूछे जाने वाले राजनीति विज्ञान के प्रश्नों में संविधान तथा संसद से संबंधित प्रश्नों को किस प्रकार से समझा जाए और सही विकल्प को अंकित किया जाए।

उन्होंने छात्रों को राजनीति विज्ञान से संबंधित सामान्य अध्ययन के प्रश्नों की तैयारी हेतु कुछ उपयुक्त पुस्तकों का विवरण भी प्रदान किया। कार्यक्रम की श्रृंखला को आगे बढ़ाते हुए शिक्षा- शास्त्र के प्राध्यापक डॉक्टर सौरभ सिंह ने भी सामान्य अध्ययन पर बल देते हुए प्रत्येक प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए इस महत्वपूर्ण माना।

कार्यक्रम के अंत में महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर सत्य प्रकाश शर्मा ने छात्रों को प्रत्येक प्रतियोगी परीक्षाओं को दृष्टिगत रखते हुए सामान्य अध्ययन की तैयारी करने पर बल दिया, उन्होंने छात्र-छात्राओं को छोटे स्तर से बड़े स्तर की पुस्तकों का अध्ययन करने हेतु प्रेरित किया और इस संबंध में उनका उचित मार्गदर्शन भी किया।

उन्होंने कहा की छात्राओं को स्नातक स्तर पर ही अपने लक्ष्यों को निर्धारित करते हुए उन्हें प्राप्त करने के लिए एकाग्रचित होना होगा तभी वह जीवन में सफलता को प्राप्त कर सकते हैं।

सेमिनार में महाविद्यालय के सभी प्राध्यापकों एवं कर्मचारी गणों और बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओं द्वारा प्रतिभाग किया गया।