ऋषिकेश पंडित ललित मोहन शर्मा श्री देव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय परिसर ऋषिकेश में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर ‘विकसित युवा, विकसित भारत’ विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोज,स्लोगन, पोस्टर निबंध, प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

Img 20240113 Wa0012

कार्यशाला की अध्यक्षता परिसर के निदेशक प्रो0 गुलशन कुमार ढींगरा द्वारा की गई । उन्होंने कार्यशाला का उद्घाटन करते हुए अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में कहा की स्वामी विवेकानंद ने अपने विचारों में योग, साधना, ध्यान और सेवा का महत्व बताया।

उन्होंने युवा पीढ़ी को जीवन में महत्वपूर्ण कार्यों के प्रति प्रेरित किया और उन्हें अपने लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए कड़ी मेहनत करने का संदेश दिया।

Img 20240113 Wa0011

वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी डॉ. अशोक कुमार मैन्दोला ने अपने संबोधन में कहा स्वामी विवेकानंद का एक अन्य महत्वपूर्ण संदेश था धर्म में समानता और सहिष्णुता का।

उन्होंने यह बताया कि सभी धर्म एक ही दिव्यता की ओर ले जाते हैं और सभी मानव एक ही परमात्मा के बच्चे हैं। इसलिए, हमें धार्मिक भेदभाव को छोड़कर समृद्धि और एकता की दिशा में आगे बढ़ना चाहिए। उन्होंने युवा पीढ़ी को जीवन का मतलब समझाने का कार्य किया।

उन्होंने कहा, “उठो, जागो और तब तक मत रुको जब तक लक्ष्य प्राप्त नहीं होता।” उनका यह कहना युवा पीढ़ी को सोचने का समर्थन करता है कि हमें अपने लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए किसी भी हाल में काम करना चाहिए और कभी भी हार नहीं माननी चाहिए।

कार्यक्रम अधिकारी डॉ प्रीति खंडूरी ने अपने संबोधन में कहास्वामी विवेकानंद ने भारतीय समाज को जागरूक करने के लिए शिक्षा के महत्व को बताया और उन्होंने युवा पीढ़ी को शिक्षा के माध्यम से आत्मनिर्भर और सक्षम बनने का मार्गदर्शन किया।

कार्यक्रम अधिकारी डॉ पारुल मिश्रा ने अपने संबोधन ने कहा स्वामी विवेकानंद के विचारों ने युवा पीढ़ी को एक नए भारत की दिशा में प्रेरित किया।

उनका संदेश था कि हमें अपने जीवन में उच्चता की ओर बढ़ना चाहिए और अपने क्षमताओं का सही तरीके से उपयोग करना चाहिए युवा दिवस में आयोजित राष्ट्रीय युवा दिवस में आयोजित पोस्टर प्रतियोगिता में सोनी ने प्रथम स्थान दीक्षा एवं गुंजन ने संयुक्त रुप से द्वितीय स्थान ईशा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

स्लोगन प्रतियोगिता में माधुरी साहनी ने प्रथम स्थान संजना गुप्ता ने द्वितीय स्थान रविना ने तृतीय स्थान प्राप्त किया निबंध प्रतियोगिता में सुषमा ने प्रथम स्थान रविना ने द्वितीय स्थान स्वाति बंदनी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

इस अवसर पर सोनी, माधुरी,सुषमा,ललित, पीयूष गुप्ता, राधा, रवीना, साक्षी, सुजल, ऋषिका, समीर, अनामिका, सुहानी उपस्थित रहे।