वी श के च राज स्नात महा डाकपत्थर में आज दिनांक 05 जून 2024 को विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष में 29 यूके बटालियन देहरादून के दिशा निर्देश के अनुसार एनसीसी कैडेटस द्वारा जन जागरूकता कार्यक्रम चलाया गया।

जिसमें यमुना नदी के तट के आसपास प्लास्टिक कूड़े का एकत्रीकरण किया गया और महाविद्यालय कैंपस में पीपल के पौधों का रोपण किया गया।

Img 20240605 214654

एनसीसी अधिकारी लेफ्टिनेंट डॉक्टर अमित कुमार गुप्ता ने बताया कि पीपल का वृक्ष वातावरण से 100% कार्बन डाइऑक्साइड को ग्रहण करने की क्षमता रखता है, इसके अतिरिक्त बरगद और नीम के वृक्ष 80 और 75% कार्बन डाइऑक्साइड को ग्रहण करने की क्षमता रखते हैं, इसलिए हमें इन पौधों को अधिक से अधिक मात्रा में अपने आसपास लगाने चाहिए।

Img 20240605 214539

इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर जी आर सेमवाल ने कहा की इस समय ग्लोबल वार्मिंग तीव्र गति से बढ़ता जा रहा है,इसे संतुलित करने के लिए हमें अधिक से अधिक पौधों का रोपण करना चाहिए और उनको जल इत्यादि देकर सुरक्षित भी करना चाहिए।

वरिष्ठ प्राध्यापक प्रोफेसर राधेश्याम गंगवार,वनस्पति विज्ञान विभाग की विभाग प्रभारी डॉक्टर राखी डिमरी ने भी आह्वान किया कि हमें पर्यावरण को बचाना है, अधिक से अधिक पौधों को लगाना है, जिससे पर्यावरण में संतुलन स्थापित हो सके। वनस्पति विज्ञान विभाग द्वारा भी पोधारोपण कार्यक्रम किया गया जिसमें छात्रा छात्राओं ने वनस्पति विज्ञान विभाग की त्रिफला वाटिका में हरड़, बहेड़ा व आँवला के पौधों का रोपण किया।

Img 20240605 214612

इस अवसर पर बीएड विभाग अध्यक्ष डॉक्टर रुचि बहुखंडी, वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी श्री मनमोहन,सीनियर अंडर ऑफिसर तनिष्क त्यागी अंडर ऑफिसर विशाल, नेहा, रिया, सार्जेंट जतिन,मोनिका चंदेल और महाविद्यालय के पूर्व छात्र संघ विश्वविद्यालय प्रतिनिधि तुषार इत्यादि उपस्थित रहे I
बी एड विभाग में विश्व पर्यावरण दिवस बड़े हर्ष एवं उल्लास के साथ मनाया गया।
बी एड विभागाध्यक्ष डॉ रुचि बहुखंडी ने छात्रों को दैनिक जीवन मे उन चीजों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां दी कि किस प्रकार हम अपनी रोज के क्रियाकलापों में सुधार कर इस पर्यावरणीय असन्तुलन को संतुलित कर सकते हैं जैसे कि कम दूरी तक जाने के लिए हम किसी वाहन का प्रयोग न कर पैदल चल सकते हैं, प्लास्टिक से बनी वस्तुओं को न खरीदे, एवं बरसात के पानी को किसी गड्ढे आदि में जमा कर सकते हैं जिससे हमारी वर्तमान एवं भावी पीढ़ी का भविष्य सुरक्षित रह सकता है।

छात्र/छात्राओं ने भी पर्यावरण दिवस के मौके पर पर्यावरण संरक्षण सम्बन्धी विभिन्न प्रकार के पोस्टर बनाये एवं सन्देश दिया कि हमें स्वयं ही पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रयास करने होंगे।
पर्यावरण दिवस कार्यक्रम में श्रीमती प्रिंसी कर्णवाल, डॉ कविता बडोला, श्रीमती दीपमाला, श्री जे पी नौगाईं, श्री अभिषेक गौड़, श्री विमल डबराल उपस्तिथ रहे।

वहीं छात्र छात्राओं में प्रवेश, हितेश, आसिफ, सुशील, निखिल, हरीश, अवनीश, रमन, अमित, प्रकाश, सुमित, सुधीर, कृतिका, साक्षी, कनक, लवली, दीपशिखा, रीमा, लक्ष्मीआरती, शुभांगी, सारिका, दीप्ति, काजल रावत, आदि उपस्तिथ रहे।