हरिद्वार: आज ज्वालापुर इंटर कॉलेज ज्वालापुर में बहादराबाद ब्लॉक की राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस का आयोजन किया गया।

जिसमें छात्रों ने भिन्न-भिन्न विषयों पर अपने-अपने शोध पत्र प्रस्तुत किये जिनमें कुछ छात्रों ने जहां बढ़ते कचरे की समस्या पर चिंता व्यक्त करते हुए शोध पत्र प्रस्तुत किये ।

वहीं कुछ छात्रों ने कृषि की उपज कैसे बढ़ाएं ,मिट्टी की जांच, गंगा परियोजना और स्वास्थ्य आदि विषयों पर अपने-अपने शोध पत्र प्रस्तुत किये।

Img 20231207 Wa0017

जिनमें बी एम एल मुंजाल के संचित तिवारी और ज्वालापुर इंटर कॉलेज के आदित्य सैनी सहित खुशी काला,शौर्य सिंह, अभिषेक शर्मा,रोहन कश्यप और रिवांक सिंह के शोध पत्रों का चयन जिला स्तर के लिए किया गया।

चयनित छात्रों को बाल विज्ञान कांग्रेस के पूर्व जिला समन्वयक सुभाष चन्द्र शर्मा, पूर्व महासचिव यू सी बहुगुणा और ब्लाक विज्ञान समन्वयक राजेश राय ने पदक और प्रमाणपत्र प्रदान किए।

मुख्य वक्ता के रूप में संबोधित करते हुए सुभाष चन्द्र शर्मा ने कहा “हमारे आसपास समाज में विभिन्न समस्याओं के प्रति वैज्ञानिक दृष्टिकोण उत्पन्न करना और समाधान के लिए स्वयं ही प्रयास करना और छात्रों में शोध की प्रवृत्ति उत्पन्न करना ही बाल विज्ञान कांग्रेस का लक्ष्य है।

छात्रों ने इन विषयों पर कार्य किया है जो प्रशंसनीय है ‌”राजेश राय ने चयनित छात्रों को शुभकामनाएं देते हुए और अधिक तैयारी के लिए प्रोत्साहित किया। उमेश बहुगुणा ने जरुरी टिप्स दिए।

कार्यक्रम का संचालन बिंदेश्वरी तिवारी ने किया और अध्यक्षता श्रीमती नीतू सिंह ने की।