हरिद्वार: धनौरी पी.जी. कॉलेज, भूगोल विभाग के द्वारा दिनांक 17-18 मई, 2024 तक दो दिवसीय भौगोलिक शिविर का आयोजन ग्राम जसवाला में किया गया।

शिविर का आयोजन कार्यवाहक प्राचार्या डॉ. अलका सैनी के अध्यक्षता में किया गया। भूगोल विभाग प्रभारी डॉ. शांति सिंह के निर्देशन में परास्नातक चतुर्थ सत्र के छात्र-छात्राओं को शिविर के अंतर्गत प्लेन टेबुल, प्रिजमैट्रिक कम्पास, डम्पी लेबल एवमं जीपीएस उपकरणों द्वारा सर्वेक्षण कराया गया।

शिविर के प्रथम दिवस में डॉ. शांति सिंह, डॉ. आनंद प्रकाश, डॉ. राहुल ने प्लेन टेबुल की विकिरण विधि और जीपीएस उपकरण की सहायता से ग्राम जसवाला के प्राकृतिक भू दृश्यों का सर्वेक्षण और क्षेत्र के स्थलाकृति मानचित्र तैयार किये गये।

डॉ. शांति सिंह ने बताया कि प्लेन टेबुल सर्वेक्षण से छोटे पैमाने के मानचित्र तैयार करने के लिये समतल तालिका सर्वेक्षण सर्वाधिक उपयुक्त है। शिविर के द्वितीय दिवस में प्रिजमैट्रिक कम्पास, डम्पीलेवल उपकरणों की सहायता से सर्वेक्षण किया गया।

शिविर में डॉ. आनंद प्रकाश ने बताया कि डम्पीलेवल का उपयोग धरातल पर विभिन्न बिंदुओं की ऊँचाई निर्धारित करने के लिए इनका उपयोग किया जाता है।

डॉ. राहुल ने कहा कि प्रिज्मीय कम्पास एक नेविगेशन सर्वेक्षण उपकरण है जिसका उपयोग दूरी को मापने वाले टेप और कोणों से किया जाता है।

शिविर के सफल आयोजन में डॉ. विजय कुमार, श्रीमती नूतन सैनी, प्रयोगशाला सहायक, सुमित सैनी, परिचर सहित परास्नातक चतुर्थ सत्र के छात्र-छात्राओं का विशेष योगदान रहा।