हरिद्वार:  लक्सर रेलवे स्टेशन के निकट दो ट्रेनों को सिग्नल पर मिट्टी लगाकर रोककर लूटपाट की कोशिश की घटना से हड़कंप मच गया।

बताया जा रहा है कि मध्य रात्रि के बाद मुरादाबाद-सहारनपुर रेलखंड पर लक्सर रेलवे स्टेशन के निकट लूट के इरादे से ट्रेनों को रोका गया, लेकिन यात्रियों के विरोध के चलते संदिग्ध अपने इरादों में कामयाब नहीं हो सके। लोको पायलट ने कंट्रोल रूम को घटना की सूचना दी। इसके बाद शुक्रवार को उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश से रेलवे पुलिस के आला अधिकारियों ने घटनास्थल का निरीक्षण किया। पुलिस मामले की जांच पड़ताल करने में जुटी है।

जानकारी के मुताबिक लक्सर रेलवे स्टेशन से होकर गुजरने वाली पाटलिपुत्र एक्सप्रेस ट्रेन गुरुवार को अपने निर्धारित समय से देरी से चल रही थी।

मध्य रात्रि के बाद करीब तीन बजे ट्रेन रुड़की रेलवे स्टेशन से निकली। इसके बाद ट्रेन जब लक्सर रेलवे स्टेशन से पहले डोसनी रेलवे स्टेशन क्रॉस करने के बाद करीब साढ़े तीन बजे लक्सर आउटर से पहले पहुंची। इस बीच संदिग्ध बदमाशों ने यहां सिग्नल पर मिट्टी लगाकर सिग्नल को ढक दिया। लोको पायलट को सिग्नल नहीं मिलने पर ट्रेन को रोकना पड़ा।

बताया गया कि इस दौरान संदिग्ध बदमाशों ने यात्रियों से छीना झपटी का प्रयास किया। लेकिन ट्रेन में सवार यात्रियों ने विरोध करते हुए शोर मचाया। इससे बदमाशों के मंसूबे पूरे नहीं हो सके। बताया गया कि इसके बाद बदमाशों ने यात्रियों को भयभीत करने के लिए पत्थर फेंके। इस बीच लोको पायलट को भनक लगने पर उन्होंने ट्रेन को आगे बढ़ा दिया।

इधर पाटलिपुत्र एक्सप्रेस ट्रेन के पीछे चल रही गोरखपुर चंडीगढ़ स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन को भी इसी अंदाज में रोका गया। हालांकि बदमाश अपने इरादों में कामयाब नहीं हो सके। लोको पायलट ने घटना की जानकारी कंट्रोल रूम को दी। इससे हड़कंप मच गया।

पुलिस मौके पर पहुंची। लेकिन तब तक बदमाश फरार हो चुके थे। घटना की सूचना पर लक्सर आरपीएफ प्रभारी निरीक्षक रवि सिवाच, जीआरपी थानाध्यक्ष संजय शर्मा मौके पर पहुंचे। पुलिस ने बदमाशों की तलाश का प्रयास किया लेकिन उनका पता नहीं लग सका।

इधर ट्रेन को सिग्नल पर मिट्टी लगाकर रोके जाने और लूटपाट के प्रयास की सूचना पर के बाद हलचल मच गई। शुक्रवार को एसपी जीआरपी सरिता डोभाल, सीओ स्वप्निल मुयाल के साथ ही मुरादाबाद, नजीबाबाद, और सहारनपुर से रेलवे पुलिस के आला अधिकारी लक्सर पहुंचे और घटनास्थल का निरीक्षण कर घटना की जानकारी ली।

लक्सर आरपीएफ के प्रभारी निरीक्षक रवि सिवाच ने बताया कि किसी यात्री से लूटपाट अथवा पथराव की सूचना नहीं है। ट्रेन को रोके जाने के मामले में अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है। मामले की जांच की जा रही है।

लक्सर जीआरपी थानाध्यक्ष संजय शर्मा ने बताया कि किसी यात्री की ओर से लूटपाट आदि की तहरीर नहीं मिली है। मामले की जांच की जा रही है। एसपी जीआरपी सरिता डोभाल ने मामले की जांच के निर्देश दिए हैं।