अगर आपके साथ ऐसी कोई स्थित बन जाए कि जल्‍दबाजी में अपने अपना रिचार्ज गलत नंबर पर कर दिया तो घबराने की जरूरत नहीं।

आप दोबारा रिचार्ज की कोशिश करने से पहले जरा इस ट्रिक को आजमा लीजिए। आपके रिचार्ज का पूरा पैसा रिफंड हो जाएगा। आपसे ऑनलाइन हुई इस गलती को उसी तरीके से सुधारा भी जा सकता है।

जैसे ही आपको पता चले कि गलती से दूसरे नंबर पर रिचार्ज हो गया है तो सबसे पहला काम अपने टेलीकॉम ऑपरेटर को फोन करने का करें. जो भी सिम आप यूज कर रहे हैं, उसके टेलीकॉम ऑपरेटर को कॉल कर कस्‍टमर केयर को इसकी जानकारी दें। उसे अपने रिचार्ज का अमाउंट, किस नंबर पर रिचार्ज हुआ है, उसकी डिटेल और ट्रांजेक्‍शन आईडी बताएं साथ ही ई-मेल भी कर दें।

अगर आप जियो का सिम इस्‍तेमाल करते हैं तो [email protected] पर मेल करें।

एयरटेल का सिम चलाने वाले [email protected] पर

और वोडा-आइडिया के कस्‍टमर [email protected] पर मेल कर सकते हैं।

ज्‍यादातर मामलों में कंपनियां आपके बताए डिटेल को वेरिफाई करती हैं और सभी जानकारी सही पाए जाने पर रिचार्ज का पैसा रिफंड कर देंगी।

पैसा रिफंड के लिए क्‍लेम करने से पहले यह बात जरूर ध्‍यान रखनी चाहिए कि आप जिस नंबर पर रिचार्ज करना चाह रहे थे और जिस नंबर पर रिचार्ज कर दिया है, दोनों समानता होनी चाहिए।

कहने का मतलब है कि दोनों नंबरों के बीच में एक-दो अंक का ही अंतर हो तो ठीक रहेगा।

इससे कंपनी को लगेगा कि आपसे भूलवश यह काम हुआ है। कई मामलों में कंपनियां रिचार्ज वापस करने से मना कर देती हैं, अगर उन्‍हें लगता है कि ग्राहक जानबूझकर ऐसा कर रहा है।

ऐसी सिचुएशन आने पर ग्राहक सेवा पोर्टल यानी कंज्‍यूमर फोरम में अपनी शिकायत डाल सकते हैं। आप ग्राहक सेवा ऐप Google Play Store और Apple App Store से डाउनलोड कर सकते हैं। यहां शिकायत से जुड़े सभी डॉक्‍यूमेंट लगाकर पैसा रिफंड कराया जा सकता है।