नरेन्द्र नगर: धर्मानंद उनियाल राजकीय महाविद्यालय नरेन्द्र नगर को ग्रीन और क्लीन कैंपस बनाने के अभियान का शुभारंभ कॉलेज के प्राचार्य प्रो. राजेश कुमार उभान ने हरेला पर्व के कार्यक्रम के अवसर पर किया।

प्रो. उभान ने बताया कि इसके लिए विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से काम किया जा रहा है। इस मौके पर उन्होंने कहा कि जुलाई और अगस्त माह में प्रतिदिन हम सभी को अधिक से अधिक पौधारोपण करना चाहिए। साथ ही रोपे गए पौधों की देखभाल भी करनी चाहिए।

IMG_20230715_142902

उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड के साथ ही पूरे देश में भयानक प्रकृतिक आपदाएं आ रही है, इसका कारण यही है कि अनेक स्थानों पर अंधाधुंद वन काटे जा रहे है लेकिन उतनी मात्रा में पौधारोपण नहीं हो पा रहा है। आज इस बात पर गौर करने की जरूरत है।

IMG_20230715_142926

इस अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी डॉ. संजय कुमार ने कहा कि देश के सभी शिक्षण संस्थानों मे प्रत्येक विद्यार्थी के लिए पौधारोपण अनिवार्य किया जाना चाहिए जिससे छात्र/छात्राओं को पर्यावरण के प्रति जागरूक किया जा सकें ।

IMG_20230715_142829

साथ ही कहा कि पर्यावरण की समस्या से निजात तभी संभव है जब हम सब मिलकर धरातल पर कार्य करें और अपनी युवा पीढ़ी को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक करें I देश का हर एक युवा पौधारोपण करें और साथ ही रोपित पौधों का संरक्षण भी करें।

इस अवसर पर वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ. हिमांशु जोशी, डॉ.सपना कश्यप, डॉ.राजपाल सिंह रावत और डॉ. सृचना सचदेवा और ने अपने विचार व्यक्त किए।

कॉलेज परिसर और आस-पास के क्षेत्र में वृहद पौधा रोपण किया गया। इसमें फलदार, औषधीय,फूल एवं सजावटी पौधे रोपे गये। इस मौके पर उपस्थित सभी छात्र/छात्राओं, प्राध्यापकों और नॉन टीचिंग स्टॉफ ने रोपे गए पौधों के संरक्षण का संकल्प लिया। पूरे कार्यक्रम की कवरजे श्री विशाल त्यागी द्वारा की गयी।