राजकीय कला कन्या महाविद्यालय, कोटा की एनसीसी- आर्मी विंग के कैडेट्स द्वारा 7 राज. गर्ल्स बटालियन के कमांडिंग अधिकारी कर्नल हेमेन्द्र बंसल के निर्देशानुसार एवं बटालियन के तत्वावधान में 26 नवम्बर, 2023 को सिटी मॉल में लगभग 40 कैडेट्स के द्वारा फ़्लैशमोब कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया।

महाविद्यालय की एनसीसी अधिकारी लेफ्टिनेंट डॉ पारुल सिंह ने बताया कि एनसीसी कैडेट्स पिछले लगभग 15 दिन से कार्यक्रम की तयारी कर रहे थे जिसकी सफलतापूर्वक प्रस्तुति आज दी गई।

कार्यक्रम में महाविद्यालय की कुल 80 कैडेट्स ने अपनी उपस्थति दी है।

प्रत्येक नवम्बर माह के चौथे रविवार को एनसीसी दिवस मनाया जाता है क्योकि इसी दिन दिल्ली में एनसीसी की पहली इकाई स्थापित की गई थी।

एनसीसी के माध्यम से एक ओर कैडेट्स एकता एवं अनुशासन का पाठ सीखते हैं वहीँ साथ ही इसका उद्देश्य है कैडेट्स, अन्य छात्र-छात्राओं एवं सामान्य जन में देशभक्ति की भावना जागृत करना।

महाविद्यालय प्राचार्य डॉ. सीमा चौहान ने बताया कि ‘देशप्रेम- एक निष्ठा की भावना’ विषय पर आयोजित इस प्रकार के कार्यक्रम एक नवीन जोश को उत्पन्न करते हैं तथा ये आज के समय की आवश्यकता हैं।

देशभक्ति की गतिविधियों के माध्यम से कैडेट्स एकता, अनुशासन, सद्भावना, भाईचारे एवं सहिष्णुता का सन्देश प्रसारित करते हैं।

सिटी मॉल में आयोजित फ़्लैशमोब कार्यक्रम में एनसीसी कोटा ग्रुप कमांडर कर्नल एस जी सुधांशु सेखर- सेना मैडल ने मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहकर कैडेट्स का मनोबल बढाया तथा 14 राज बटालियन के कमांडिंग अधिकारी कर्नल मेहतो ने 7 राज गर्ल्स बटालियन के कार्यकारी कमांडिंग अधिकारी के रूप में उपस्थित रहे।

ग्रुप कमांडर कर्नल सेखर ने बताया कि इस तरह के कार्यक्रमों से कैडेट्स शिक्षा के महत्त्व की प्रेरणा देते हैं तथा साथ ही तनावमुक्त रहकर अधिक से अधिक सीखने का प्रयास करते हैं।

सूबेदार मेजर जसवंत सिंह,बीएचएम कुलदीप सिंह, हवलदार कुमारसेन ने भी कार्यक्रम में अपनी उपस्थिति दी। महाविद्यालय से वरिष्ठ संकाय सदस्य डॉ दीपा स्वामी इत्यादि भी कार्यक्रम में उपस्थित रहे।