एफआरआई देहरादून में हुआ काष्ठ उत्पादन के लिए कृषि वानिकी: समस्याएं एवं चुनौतियां विषय पर  ऑनलाइन संगोष्ठी का आयोजन.

भारत एशियाई क्षेत्र में लकड़ी के प्रमुख उत्पादकों और उपभोक्ताओं में से एक है। बढ़ती आबादी, तेजी से औद्योगिकीकरण और अन्य तकनीकी विकास ने लकड़ी की एक विस्तृत श्रृंखला की महत्वपूर्ण मांग पैदा की है, जिसके परिणामस्वरूप बार-बार और बड़े पैमाने पर आयात हुआ है।

प्राकृतिक वनों से लकड़ी प्राप्त करने में कानूनी प्रतिबंधों के साथ भारत के जंगलों की कम उत्पादकता ने मांग और आपूर्ति में भारी अंतर पैदा कर दिया, जिससे घरेलू खपत और औद्योगिक उपयोगिता के लिए कच्चे माल की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कृषि वानिकी की स्थापना की ओर ध्यान बढ़ा। अब, कृषि वानिकी में मांग और आपूर्ति के बीच के अंतर को पूरा करने की क्षमता है।

विस्तार प्रभाग, वन अनुसंधान संस्थान, देहरादून ने एक ऑनलाइन संगोष्ठी का आयोजन किया जहां विषय विशेषज्ञों ने अपने विचार व्यक्त किए और कृषि वानिकी को अपनाने और स्थायी आधार पर लकड़ी आधारित उद्योगों से इसके संबंध स्थापित करने के लिए प्रभावी रणनीति का सुझाव दिया।

प्रारंभ में, डॉ. चरण सिंह, वैज्ञानिक-एफ ने श्रीमती ऋचा मिश्रा, आईएफएस, प्रमुख विस्तार प्रभाग को संगोष्ठी में स्वागत भाषण के लिए आमंत्रित किया। श्रीमती ऋचा मिश्रा ने सभी संसाधन व्यक्तियों, प्रतिभागियों का स्वागत किया ।

डॉ. रेणु सिंह ने देश में वन संसाधनों के बारे में विस्तार से बात की और बताया कि कैसे जंगल के बाहर के पेड़ निर्माण और अन्य लकड़ी आधारित उद्योगों के लिए लकड़ी की आपूर्ति की मांग को पूरा करने में महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं। उन्होंने खराब गुणवत्ता वाली रोपण सामग्री, अपर्याप्त विस्तार और प्रतिबंधात्मक कानून नीतियों के साथ उपलब्ध प्रजातियों की कम उत्पादकता के बारे में बात की, जो किसानों द्वारा बड़े पैमाने पर कृषि वानिकी के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।

विषय विशेषज्ञ, डॉ. अरविंद बिजलवान, विभागाध्यक्ष और निदेशक शिक्षाविद, वीसीएसजी उत्तराखंड बागवानी और वानिकी विश्वविद्यालय, रानीचौरी, डॉ. ए.के. हांडा, प्रधान वैज्ञानिक, केंद्रीय कृषि वानिकी अनुसंधान संस्थान, झांसी, डॉ. अशोक कुमार, वैज्ञानिक-जी, वन अनुसंधान संस्थान, देहरादून, डॉ. देवेंद्र पांडे, आईएफएस, पूर्व महानिदेशक, भारतीय वन सर्वेक्षण, देहरादून, श्री धर्मेंद्र कुमार डौकिया, उपाध्यक्ष, ग्रीन पैनल इंडस्ट्रीज लिमिटेड, तिरुपति और श्री प्रदीप बख्शी, प्रगतिशील किसान, यमुनानगर, हरियाणा ने अपने विचार व्यक्त किए और टिकाऊ कृषि और लकड़ी आधारित उद्योगों के लिए बाधा मुक्त लकड़ी की आपूर्ति और रणनीतियों के लिए सुझाव दिया।

संगोष्ठी का समापन संस्थान के डॉ चरण सिंह, वैज्ञानिक-एफ एक्सटेंशन डिवीजन द्वारा दिए गए धन्यवाद प्रस्ताव के साथ हुआ। डॉ. देवेंद्र कुमार, वैज्ञानिक-ई और रामबीर सिंह, वैज्ञानिक-ई ने संगोष्ठी के दौरान रैपोटर्स के रूप में काम किया। श्री विजय कुमार, प्रीतपाल सिंह, श्रीमती पूनम पंत, श्री रमेश सिंह और जनसंपर्क कार्यालय, श्री वीरेंद्र रावत, और श्री नीलेश यादव सहित विस्तार प्रभाग के अन्य टीम के सदस्यों और संस्थान के आईटी सेल के सहयोगी स्टाफ ने कार्यक्रम को सफल बनाने में सराहनीय कार्य किया है।