हरिद्वार: कांवड़ मेले की तैयारियों का जायजा लेने हरिद्वार पहुंचे उत्तराखंड के डीजीपी अशोक कुमार ने कांवड़ मेले की सकुशल सम्पन्नता के लिए हर की पैड़ी पहुंचकर मां गंगा का पूजन कर आशीर्वाद लिया। इसके साथ ही वहा उपस्थित अधिकारियों से हर की पैड़ी क्षेत्र की भौगोलिक स्थिति के बारे में जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

इसके पश्चात डीजीपी अशोक कुमार ने सीसीआर टॉवर पहुंचकर कांवड़ मेला ड्यूटी में नियुक्त समस्त सुपर जोनल एवं जोनल पुलिस अधिकारियों के साथ चर्चा की।

इस दौरान उन्होंने अधिकारियों संग अपने लंबे अनुभवों को साझा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मेले में देश के विभिन्न प्रांतों से श्रद्धालु आते हैं। अनुमान के मुताबिक इस वर्ष पहले से भी अधिक कांवड़ यात्रियों के हरिद्वार पहुँचने की संभावना है,जिसे देखते हुए हमें प्री प्लान कर आपसी समन्वय से अपनी-अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करना है। इसके साथ ही हमारी पूरी कोशिश हो कि हम उन सभी की भावनाओं का सम्मान करते हुए उन्हें सकुशल उनके गंतव्य के लिए रवाना करें।

डीजीपी ने निर्देश देते हुए कहा कि एक स्थान पर भीड़ बढ़ने पर उसे मुवमेंट कर अन्य स्थान पर शिफ्ट करें, क्योंकि छोटी-छोटी घटनाएं ही भारी भीड़ के कारण बड़ा रूप ले लेती है। इसके अलावा कंट्रोल रूम में तैनात अधिकारी भीड़ का आकलन कर यातायात मार्ग की स्थिति से निरंतर उच्चाधिकारियों को अवगत कराते रहे।

अधिकारियो का हौंसला बढ़ते हुए डीजीपी ने कहा कि विषम परिस्थिति मे भी अधिकारी कर्मचारी अपना धैर्य बनाए रखे। ड्यूटी में किसी भी फोर्स के जवान को एग्रेसिव नहीं होना है, अगर कहीं पर स्थिति प्रतिकूल होती है तो लोकल पुलिस अधिकारी को तत्काल सूचित करें जिससे समय रहते स्थिति को सामान्य बनाया जा सके।