• विद्यार्थियों को कुल 39,065 उपाधियां मिलीं   
  • तीन विद्यार्थियों को मिली पीएचडी की उपाधि
  • 73 टॉपर्स को मिला गोल्ड मेडल व प्रमाण पत्र

कोटा : वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय का 16वां दीक्षांत समारोह बुधवार 10 जुलाई को संपन्न हुआ।

समारोह की अध्यक्षता माननीय राज्यपाल एवं विश्वविद्यालय के कुलधिपति कलराज मिश्र ने की। अपने उद्बोधन में श्री मिश्र ने कहा कि आज शिक्षा का परिदृश्य पूरी तरह बदल गया है और दूरस्थ शिक्षा की महती आवश्यकता है। इसका दायरा बढ़ रहा है।

श्री मिश्र ने कहा सभी दीक्षार्थियों की जिम्मेदारी है कि वे समाज और देश हित में अपने ज्ञान का सदुपयोग करें।

Img 20240710 232108

उन्होंने खुला विश्वविद्यालय के शिक्षकों का आव्हान किया कि वह अपने पाठ्यक्रम को निरंतर अपडेट करते रहें जिससे भावी विद्यार्थियों को कोई परेशानी ना हो। उन्होंने कहा कि वीएमओयू राज्य का एकमात्र विश्वविद्यालय है जिसे नैक ए ग्रेड प्राप्त है।

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर कैलाश सोडाणी ने विश्वविद्यालय का प्रगति-प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। उन्होंने कहा कि वीएमओयू हर साल एक लाख से ऊपर विद्यार्थियों को प्रवेश दे रहा है और इस बार यह संख्या काफी बढ़ सकती है।

इस मौके पर विश्वविद्यालय के नव निर्मित कुलगीत का लोकार्पण भी कुलाधिपति महोदय द्वारा किया गया। इसका संगीत संयोजन शास्त्रीय गायिका एवं गुरु श्रीमती संगीता सक्सेना ने किया।

गीत राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित गायिका आस्था सक्सेना, संगीता सक्सेना, डॉ 0 संतोष कुमार मीना एवं देवेन्द्र कुमार सक्सेना आदि ने गाया तथा कुलगीत के गीतकार श्री रामेश्वर शर्मा, श्री विष्णु शर्मा हरिहर , आदित्य गुप्ता एवं डॉ 0 आदित्य जैन हैं।

इसके अलावा विश्वविद्यालय पर बनी पांच मिनट की लघु फिल्म का भी अवलोकन किया गया।

परीक्षा नियंत्रक प्रो. बी. अरूण कुमार ने बताया कि दीक्षांत समारोह में जून 2021 और दिसंबर 2021 की परीक्षाओं की 39065 उपाधियों सहित तीन पीएचडी की उपाधियां प्रदान की गईं ।

उन्होंने बताया कि सभी उपाधियों में सुरक्षा के फीचर्स भी डाले गए हैं जिससे उनका कोई भी दुरूपयोग न कर सके। उन्होंने बताया कि विभिन्न विषयों में 73 टॉपर विद्यार्थियों को स्वर्ण पदक भी दिया गया । दो विद्यार्थियों को कुलाधिपति स्वर्ण पदक भी प्रदान किए गए।

दीक्षांत समारोह का आयोजन विश्वविद्यालय स्थित संत सुधा सागर प्रेक्षागृह में संपन्न हुआ। विद्यार्थियों को दीक्षांत समारोह के लिए निर्धारित वेश-भूषा में ही मेडल प्रदान किये गए।

इस मौके पर राजभवन स्टाफ में प्रिंसिपल ओएसडी गोविंदराम जायसवाल, एडीसी अभिषेक शिवहरे के अलावा जिला प्रशासन के आला अधिकारी और कोटा के सभी विश्वविद्यालयों के कुलपति प्रो एके व्यास तथा प्रो नीलिमा सिंह, वीएमओयू के पूर्व कुलपति प्रोफेसर अशोक शर्मा, वीएमओयू के लोकपाल पवन एन चन्द्रा, बाम के सदस्य प्रोफेसर कौशल किशोर मिश्रा, प्रोफेसर मनरूप मीणा, जाने-माने उद्यमी ताराचंद गोयल, प्रोफेसर एमएल साहू, प्रोफ़ेसर गीताराम शर्मा, श्रीमती शकुंतला सोडाणी आदि भी मौजूद रहे।

• सुमित बोथरा और मनोहर लाल को मिला चांसलर गोल्ड मेडल

जून 2021 में एम.कॉम की परीक्षा में टॉपर विद्यार्थी सुमित बोथरा और जून 2021 की एमएलआईएस की परीक्षा के टॉपर मनोहर लाल को कुलाधिपति स्वर्ण पदक प्रदान किये गये।

• शमसुद्दीन, दिनेश और अजय को मिले विशेष पदक

जून 2021 में बीजे की परीक्षा के टॉपर शमसुद्दीन खान तथा दिनेश चंद्र शर्मा तथा दिसंबर 2021 की बीजे परीक्षा के टॉपर अजय यादव को करूणा शंकर त्रिपाठी मेमोरियल स्वर्ण पदक प्रदान किये गये।

• सुप्रिया को मिला विशेष पदक

जून 2021 की पीजीडीएलएल परीक्षा की टॉपर सुप्रिया सिंह को श्रीमती अशर्फी देवी मेमोरियल स्वर्ण पदक प्रदान किया गया।

• तीन विद्यार्थियों को दी गई विद्या वाचस्पति (पीएचडी) की उपाधि

विवि के तीन विद्यार्थियों को पीएचडी की उपाधि से नवाजा गया। इनमें चन्द्रशेखर को पत्रकारिता में, सानिया खान को भूगोल में तथा निधि जैन को संस्कृत विषय में पीएचडी की उपाधि प्रदान की गई।