एनटीन्यूज़ : इस बात में कोई दो राय नहीं है कि रोजाना वर्कआउट करने से फिट रहने में मदद मिलती है, लेकिन अक्सर लोग वर्कआउट रूटीन के दौरान ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिनसे उनके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसलिए अगर आप अपना वर्कआउट रूटीन बनाने जा रहे हैं तो आपको कुछ बातों पर खास ध्यान देना चाहिए ताकि आपको इससे कोई नुकसान न हो। चलिए फिर जानते हैं कि वर्कआउट के दौरान किन बातों का विशेष ख्याल रखना चाहिए।

लक्ष्य निर्धारित करें
अपनी दिनचर्या में कुछ भी बदलाव करने से पहले एक लक्ष्य निर्धारित जरूर करें। अगर आप वर्कआउट रूटीन बनाने जा रहे हैं तो पहले अपना लक्ष्य निर्धारित करें कि आपको क्या हासिल करना है और फिर इसके आधार पर वर्कआउट रूटीन के लिए क्या जरूरी है और किस तरह की एक्सरसाइज को वर्कआउट रूटीन में शामिल करना फायदेमंद रहेगा आदि चीजें निर्धारित करें। अपना लक्ष्य निर्धारित करने और वर्कआउट रूटीन तैयार करने के बाद आप इसकी शुरूआत कर सकते हैं।

वार्म अप करना और शांत रहना है जरूरी
अगर आप अपने वर्कआउट रूटीन की शुरूआत वार्म अप से करते हैं तो यह आपके लिए बेहद फायदेमंद सिद्ध हो सकता है क्योंकि वार्म अप करने से आपके रिलेक्स मसल्स एक्टिव हो जाते हैं। इससे आपका शरीर वर्कआउट के लिए तैयार हो जाता है और शरीर में दर्द होने की संभावना भी कम हो जाती है। इसके अलावा वर्कआउट करते वक्त एकदम शांत रहने की भी कोशिश करें।

आसान एक्सरसाइज से करें शुरूआत
अगर आप चाहते हैं कि आपको आपके वर्कआउट रूटीन से पूरा फायदा मिले तो आसान एक्सरसाइज से अपने वर्कआउट रूटीन का आगाज करें। दरअसल, अक्सर यह देखने में आता है कि लोग जोश-जोश में हैवी एक्सरसाइज से अपना वर्कआउट रूटीन शुरू कर देते हैं और फिर बाद में उनका शरीर दर्द करने लगता है। इसलिए आप ऐसा न करें। इसके अलावा अगर आपने पिछले कुछ समय में एक्सरसाइज नहीं की है तो एकदम से एक-साथ ज्यादा एक्सरसाइज न करें।

इस बात का भी रखें ध्यान
अगर आप यह चाहते हैं कि वर्कआउट रूटीन से आपको पूरा फायदा मिले तो इसमें शामिल एक्सरसाइज को करते समय ऐसी चीजों को खुद से दूर रखें जो आपका ध्यान भटका सकती हैं, जैसे कि मोबाइल और टीवी आदि। बेहतर होगा कि वर्कआउट करते वक्त आप अपने मोबाइल को साइलेंट या एयरप्लेन मोड पर कर दें। इसके अलावा ऐसे कमरे या जगह पर वर्कआउट करें जहां आपका ध्यान सिर्फ एक्सरसाइज पर ही लगा रहे।