वीर शहीद केसरी चंद राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय डाकपत्थर में आज प्राचार्य प्रोफेसर जी आर सेमवाल के दिशा निर्देशन में वनस्पति विज्ञान विभाग की विभाग प्रभारी एवं विभागीय परिषद की संयोजक डॉ राखी डिमरी एवं गृह विज्ञान विभाग की विभाग प्रभारी व विभागीय परिषद की संयोजक डॉक्टर पूजा पालीवाल के द्वारा स्लोगन एवं मेहंदी प्रतियोगिताएं आयोजित की गई।

जिसमें वनस्पति विज्ञान विभागीय परिषद के द्वारा स्लोगन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसका विषय मतदाता जागरूकता रखा गया। प्रतियोगिता में छात्र-छात्राओं ने बढ़-चढ़कर प्रतिभाग किया।

Img 20240410 Wa0031

निर्णायक मंडल के रूप में डॉक्टर आर पी बडोनी, डॉक्टर पूजा पालीवाल एवं डॉक्टर निरंजन प्रजापति के द्वारा ईशु बीएससी चतुर्थ सेमेस्टर को प्रथम स्थान, आयुषी बीएससी चतुर्थ सेमेस्टर को द्वितीय स्थान एवं दीक्षा कश्यप बीएस चतुर्थ सेमेस्टर को तृतीय स्थान प्रदान किया गया।

कार्यक्रम में मुख्यअतिथि के रूप में उपस्थित महाविद्यालय के संरक्षक, प्राचार्य प्रोफ सेमवाल ने सभी छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए बताया कि प्रत्येक व्यक्ति को अपने मत का प्रयोग करना चाहिए एवं इसके साथ ही जागरूक नागरिक होने के नाते अन्य लोगों को भी मतदान के लिए जागरूक करना चाहिए।

मतदान के द्वारा आप अपने लिए प्रजातांत्रिक प्रणाली के अंतर्गत सही प्रतिनिधि का चुनाव कर सरकार बनाने के लिए अपना महत्वपूर्ण योगदान देते हैं, जिसके फल स्वरुप समाज में बदलाव आता है।

डॉ राखी डिमरी ने बताया कि मतदान का अधिकार आपको संविधान के द्वारा दिया गया है, लोकतांत्रिक व्यवस्था को बनाए रखने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को अपना मत का प्रयोग अवश्य करना चाहिए।

विभाग के अन्य सहायक आचार्य डॉ प्रेम सिंह चौहान ने छात्र-छात्राओं से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील की।

प्रतियोगिता के दौरान कर्मचारी वर्ग में श्री बलबीर पंवार, श्री सुनील मैठाणी एवं छात्र-छात्राओं में राकेश, राहुल, अभिषेक,निधि, रविता, रंगीता, ईशा, ज्योति, पूजा, सृष्टि, सानिया, मंजू आदि उपस्थित रहे।

इसी के साथ गृह विज्ञान विभाग की विभाग प्रभारी डॉ पूजा पालीवाल एवं विभागीय परिषद की संयोजक के द्वारा मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत मेहंदी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

Img 20240410 Wa0027

जिसकी थीम मतदान रखा गया।गृह विज्ञान विभाग के छात्र-छात्राओं ने उत्साह पूर्वक प्रतियोगिता में भाग लिया एवं मतदान के प्रति अपनी निष्ठा को मेहंदी के सुंदर डिजाइनों को अपने हाथों में दिखाकर प्रदर्शित किया।

मेहंदी प्रतियोगिता के निर्णायक मंडल की भूमिका डॉक्टर राखी डिमरी एवं डॉ निरंजन प्रजापति के द्वारा सम्पन्न की गई। प्रतियोगिता में प्रिया बीए चतुर्थ सेमेस्टर को द्वितीय स्थान, आसमा बी ए चतुर्थ सेमेस्टर को तृतीय स्थान, खुशी कुमारी एवं प्रिय बिष्ट बी ए द्वितीय सेमेस्टर को संयुक्त रूप से तृतीय स्थान दिया गया।

इस अवसर पर प्राचार्य द्वारा छात्र-छात्राओं को मतदान महा अभियान के लिए प्रेरित किया गया, साथ ही मतदान के महत्व से अवगत कराया गया। इसके साथ ही वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ राखी डिमरी ने बताया कि किस प्रकार मतदान का अधिकार हमको संविधान द्वारा प्राप्त हुआ है और अपने मत का अवश्य ही प्रयोग करना चाहिए।