प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को 73 साल के हो गए और उनके जन्मदिन के अवसर पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और अन्य गणमान्य व्यक्तियों एवं नेताओं ने उन्हें शुभकामनाएं दीं।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अपने प्रमुख नेता के जन्मदिन को चिह्नित करने के लिए कई कल्याणकारी पहलों के साथ समाज के विभिन्न वर्गों तक पहुंच बनाने के लिए रविवार से आगामी दो अक्टूबर को महात्मा गांधी जयंती तक ‘सेवा पखवाड़ा’ शुरू करेगी।

प्रधानमंत्री को शुभकामनाएं देते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि वह कामना करती हैं कि मोदी अपनी दूरदर्शिता और मजबूत नेतृत्व से ‘अमृत काल’ के दौरान हर क्षेत्र में भारत के विकास का मार्ग प्रशस्त करें।

वहीं, गृह मंत्री अमित शाह ने मोदी को नये भारत का वास्तुकार बताते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने देश की प्राचीन विरासत के आधार पर एक भव्य और आत्मनिर्भर भारत की मजबूत नींव रखी है।

शाह ने कहा, ”पार्टी संगठन हो या सरकार, हमें मोदी जी से हमेशा राष्ट्रहित के सर्वोपरि होने की प्रेरणा मिलती है।

भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने कहा कि प्रधानमंत्री ने भारतीय संस्कृति की वैश्विक प्रतिष्ठा, लोगों के बहुआयामी विकास और राष्ट्र की सार्वभौमिक प्रगति को मूर्त रूप दिया है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि मोदी ने न केवल भारत को एक नयी पहचान दी है, बल्कि दुनिया में उसका कद और प्रतिष्ठा भी बढ़ाई है।

उन्होंने मोदी के अच्छे स्वास्थ्य एवं दीर्घायु जीवन की कामना करते हुए कहा, ”प्रधानमंत्री ने भारत के विकास को नयी ऊंचाइयों पर पहुंचाया है।” रविवार को ‘विश्वकर्मा जयंती’ होने के कारण मोदी अपनी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना ‘पीएम विश्वकर्मा’ की भी शुरुआत करेंगे, जिसका मकसद कारीगरों और शिल्पकारों के अलावा पारंपरिक व्यवसायों से जुड़े लोगों की मदद करना है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्म दिवस के अवसर पर परेड ग्राउण्ड, देहरादून में नगर निगम देहरादून द्वारा आयोजित ‘स्वच्छता लीग मैराथन’ का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री ने बाबा केदार, भगवान बदरीविशाल और मां गंगा से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वस्थ एवं दीर्घायु होने की कामना की है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के अब तक के 09 साल के कार्यकाल में देश ने अनेक उपलब्धियां हासिल की हैं। आज दुनिया में भारत का मान, सम्मान और स्वाभिमान बढ़ा है।

वैश्विक स्तर पर भारत की शाख बढ़ी है। 21 जून विश्व के अनेक देशों में योग दिवस मनाया जाता है। इसे वैश्विक स्तर पर ले जाने का काम प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किया गया।