आज दिनांक 16.09.2023 को वीर शहीद केसरी चंद राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के बी एड विभाग में 6 दिवसीय रोजगारपरक प्रशिक्षण कार्यक्रम का सफल समापन हुआ।

मीडिया प्रभारी डॉ दीप्ति बगवाड़ी ने बताया कि प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षिका रितिका रमोला ने छात्र/छात्राओं के मध्य विभिन्न प्रकार की गतिविधियां करवाई, जिनमें रोजगार सम्बन्धी एवं सामाजिक समस्याएं प्रमुख रहीं।

प्रशिक्षिका रमोला ने बताया कि किसी भी क्षेत्र में रोजगार प्राप्ति के लिए हम इंटरव्यू में किस प्रकार स्वयं को प्रस्तुत कर सकते हैं, हमारा शारीरिक हाव-भाव, हमारा सम्प्रेक्षण, उठने बैठने का तरीका किस प्रकार से होना चाहिए एवं साथ ही साथ हम अपने आत्मविश्वास को कैसे बढ़ा सकते हैं।

उन्होंने बताया कि व्यक्ति को अपने अंदर के कौशल को पहचानकर उसमें निखार लाना चाहिये एवं उसे अपनी कमजोरियों को अपनी ताकत बनाना आना चाहिए।

प्रशिक्षण के दौरान उन्होंने छात्र/ छात्राओं को आधुनिक शिक्षण कौशलों से अवगत कराया, तथा विद्यालयों में अध्ययनरत छात्रों की मनोदशा समझने एवं उनके अनुसार अधिगम रुचिकर बनाने की आधुनिक तकनीकी एवं शिक्षा नवाचार के बारे में भी जानकारी दी गयी। साथ ही बताया कि शिक्षक के व्यक्तित्व का छात्रों पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है, अतः शिक्षक को हमेशा सकारात्मक व प्रगतिशील रहना चाहिए, जिससे छात्रों में सीखने की क्षमता का निरंतर विकास होता रहे।

महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो जी आर सेमवाल ने अपने वक्तव्य में कहा कि आज के प्रतियोगिता के दौर में उत्तम होना ही पर्याप्त नही है बल्कि उत्कृष्ट होना आवश्यक है, तभी हम अपने जीवन एवं कार्यक्षेत्र में सफल एवं सुखी रह सकते हैं।

कौशल विकास कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ राकेश मोहन नौटियाल ने भी छात्र/छात्राओं को रोजगार के विभिन्न क्षेत्रों से अवगत कराने के साथ साथ बताया कि इस प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन समय समय पर महाविद्यालयों में आयोजित किये जाते रहेंगे, जिससे छात्र/छात्राओं का सर्वांगीण विकास हो सकें एवं उनमें आत्मविश्वास बढ़ सकें।

अंत मे बी एड विभागाध्यक्ष डॉ रूचि बहुखण्डी ने प्रशिक्षण की प्रशिक्षिका रितिका रमोला की प्रशंसा करते हुए कहा कि उन्होंने बड़ी लगन एवं निष्ठा के साथ छात्रों को विभिन्न गतिविधियां कराई एवं छात्रों ने भी बड़े उत्साह के साथ गतिविधियों में भाग लिया। डॉ बहुखंडी ने कार्यक्रम को आयोजित करवाने वाले नान्दी फाउंडेशन को भी धन्यवाद प्रेषित करते हुए कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में उनका यह कार्य सराहनीय है।

कार्यक्रम में बी एड विभाग के प्राध्यापक श्रीमती प्रिंसी कर्णवाल, सुश्री कविता बडोला, श्री जे पी नौगाईं, श्री अभिषेक गौड़, श्री विमल डबराल एवं कर्मचारी आवेश उपस्तिथ रहे।

छात्र/छात्राओं में अदिति, लवली, लक्ष्मी, अनिता, सोनम, कृतिका, शिवानी, अंजली, रीमा, अंतरा, रितु, रूबी, नीतिका, कोमल, दीपशिखा, निशा, नुपुर, आर्यन, रोहित, निखिलदीप, सुशील, आसिफ, प्रवेश, आदि उपस्तिथ रहे।