आज दिनांक 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय मालदेवता रायपुर में राष्ट्रीय वेबीनार का आयोजन किया गया ।

वेबिनार के पुरवा अपराहन 12:00 छात्र-छात्राओं द्वारा मतदाता शपथ कार्यक्रम का आयोजन किया गया है कार्यक्रम में छात्रसंघ अध्यक्ष कुलदीप पवार समेत अनेक छात्र छात्राओं ने भाग लिया इस अवसर पर महाविद्यालय की प्राचार्य ने कहा कि मतदान के प्रति जागरूकता को प्रत्येक घर-घर तक पहुंचाना युवाओं की जिम्मेदारी है उसके पश्चात अपराहन 1:00 बजे राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन किया गया

मुख्य अतिथि के रुप में बोलते हुए उच्च शिक्षा के पूर्व निदेशक प्रोफेसर संदीप कुमार शर्मा ने कहा कि भारत एक युवा देश है इसलिए युवाओं को मतदान में भी आगे बढ़कर अपनी जिम्मेदारी निभानी चाहिए।

प्रोफेसर शर्मा ने कहा कि मतदान के समय पीछे रहने वाला समुदाय सरकार से कुछ भी मांगने कहने का अधिकार खो देता है।

इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफ़ेसर वंदना शर्मा ने कहा कि मतदाता जागरूकता का कार्यक्रम न केवल सरकारी विद्यालयों में अपितु सभी गैर सरकारी शिक्षण संस्थाओं एवं प्रतिष्ठानों में आयोजित किया जाना अनिवार्य होना चाहिए उन्होंने कहा कि जब तक प्रत्येक व्यक्ति जाति संप्रदाय और क्षेत्रवाद की भावना से ऊपर उठकर मतदान नहीं करेगा तब तक लोकतंत्र सफल नहीं होगा।

इस अवसर पर बोलते हुए सिद्धार्थ विश्वविद्यालय के प्रोफेसर सुनीता त्रिपाठी ने कहा कि भारत जैसे बड़े लोकतंत्र के लिए यह बड़े गर्व का विषय है की स्वतंत्रता प्राप्ति से आज तक कभी भी भारत में बलपूर्वक सत्ता का परिवर्तन नहीं हुआ तथा समय-समय पर जनता ने वोट के द्वारा मिली गई शक्ति का प्रदर्शन भी किया है उन्होंने कहां की केवल मतदान का प्रतिशत बढ़ने से ही भारत में लोकतंत्र सफल नहीं होगा बल्कि स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदाता ही स्वतंत्र और निष्पक्ष प्रतिनिधि चुन सकता है अतः उसे भी अपनी जिम्मेदारी का अनुभव करना पड़ेगा।

इस अवसर पर बोलते हुए राजकीय महाविद्यालय मालदेवता की प्रोफेसर अनीता चौहान ने कहा कि ऐसा देखने में आ रहा है कि समाज का मार्गदर्शक स्वय शिक्षक ही प्रदान की लाइन में खड़ा होने से बच रहे हैं यह बड़ी चिंता का विषय है ।

चर्चा के दौरान कार्यक्रम के संयोजक प्रोफ़ेसर महेंद्र सिंह पवार ने बताया कि राजनीति में बढ़ते अपराधीकरण के कारण बुद्धिजीवी वर्ग में मतदान एवं चुनाव के प्रति उदासीनता का भाव जागृत हो रहा है यह शुभ संकेत नहीं है बुद्धिजीवी वर्ग को हर परिस्थिति में अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करना होगा।

वक्ता के रूप में बोलते हुए डॉ घनश्याम सिंह स्नातकोत्तर महाविद्यालय के प्रोफ़ेसर विपुल कुमार शुक्ला ने बताया कि लोकतंत्र भारतीय जीवनशैली का हिस्सा है भारतीय जीवन पद्धति में सभी की भावनाओं को सम्मान देते हुए शालीनता पूर्वक अपनी बात रखने की प्रथा है उन्होंने बताया कि जो हे भारत भूमि और देश से प्रेम करते हैं उन्हें देश को आगे बढ़ाने के लिए पंक्तियों में खड़े होकर अपने मताधिकार का प्रयोग भी अवश्य करना चाहिए।

मतदाता दिवस के अवसर पर महाविद्यालय में आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में के परिणामों की घोषणा करते हुए प्रोफेसर वंदना शर्मा ने बताया कि
पोस्टर प्रतियोगिता में सैजल नेगी बीए दुतीय वर्ष तथा काम्या चौधरी ने प्रथम, पिंकी उरव बी एस सी प्रथम वर्ष तथा आयुषी मनवाल बी एस सी तृतीय वर्ष ने दुतीय तथा कल्पना मनवाल बी ए प्रथम वर्ष ने तृतीय स्थान प्राप्त किया ।

स्लोगन प्रतियोगिता में अदिति उनियाल बी एस सी प्रथम वर्ष ने प्रथम , शिवानी पोखरियाल बी ए तृतीय वर्ष ने तथा काजल बी ए प्रथम वर्ष ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

इस अवसर पर प्रोफ़ेसर ज्योति खरे डॉ शशिबाला उनियाल डॉक्टर शैलेंद्र कुमार सिंह सहित समस्त अध्यापक उपस्थित थे।