राजकीय महाविद्यालय कण्वघाटी कोटद्वार में उच्च शिक्षा विभाग उत्तराखंड सरकार एवं भारतीय उधमिता विकास संस्थान अहमदाबाद के संयुक्त तत्वावधान में देवभूमि उद्यमिता योजना के अंतर्गत दो दिवसीय बूट कैंप का का प्रारंभ मां सरस्वती के सम्मुख द्वीप प्रज्वलित कर किया गया ।

महाविद्यालय उधमिता विकास केंद्र के नोडल अधिकारी डॉ0 विनय देवलाल ने बूट कैंप में बतौर विषय विशेषज्ञ भारतीय उधमिता विकास संस्थान अहमदाबाद के उधमिता विशेषज्ञ श्री दीपक चौहान एवं महाप्रबंधक ‘जिला उद्योग केंद्र ‘श्री सोमनाथ गर्ग जी का स्वागत उद्बोधन किया ।

साथ ही महाविद्यालय के छात्र छात्राओं द्वारा पौधा भेंट कर स्वागत किया गया व विशेषज्ञों को बैच अलंकृत कर मंचासीन किया गया ।

बूट कैम्प के प्रथम सत्र में भारतीय विकास संस्थान, अहमदाबाद के विशेषज्ञ श्री दीपक चौहान जी ने कौशल विकास को बढ़ावा देने वा उधमिता विकास के प्रति छात्र छात्राओं को जागरूक किया।

उन्होने छात्र छात्राओं को अपनी छेत्रीय समस्याओं को पहचानने उस समस्या के समाधान हेतु नवीन विचारों पर कार्य कर उसे बिज़नेस मॉडल के रूप विकसित करने सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारियां दीं।

श्री दीपक चौहान जी द्वारा विभिन्न व्यक्तिगत अनुभवों व सफल युवा उधमियों की संघर्षात्मक कहानियों व सफलताओं को भी छात्र-छात्राओं के मध्य साझा किया।

उन्होने उधमिता विकास संस्थान के विकास लक्षित कार्यक्रमों को भी सविस्तार से बताया तथा कहा की युवा पीढ़ी को कौशल ,तकनीकी व प्रौद्योगिकी का प्रयोग केर लाभ लेना चाहिए।

उन्होने छात्र-छात्राओं को मिलकर समस्याओं के समाधान करने व व्यवसाय के नवीन अवसरों की पहचान करने को कहा।

कार्यक्रम के द्वितीय सत्र में विशेषज्ञ महाप्रबंधक, जिला उद्योग केंद्र ,श्री सोमनाथ गर्ग जी द्वारा विभिन्न औद्योगिक योजनाओं हेतु आवेदन की पात्रता अनिवार्यताओं के विषय में बताया तथा वित्तीय प्रबंध ,बैंक क्रेडिबिल्टी, लोन सुविधाओं के विषय में जानकारियां दीं।

श्री सोमनाथ गर्ग जी ने छात्र छात्रों व अन्य युवा उधमियों को जिला उद्योग केंद्र के प्रशिक्षण कार्यक्रमों की भी जानकारी दी।

कार्यक्रम संयोजक व महाविद्यालय देवभूमि उधमिता केंद्र के नोडल अधिकारी डॉ० विनय देवलाल जी ने छात्र छात्राओं को उधमिता विकास के लाभों के विषय में बताते हुए कहा की उद्यमशीलता विकास के द्वारा केवल स्वयं का ही विकास नहीं होगा बल्कि उत्तराखंड के विकास में भी तेजी आएगी।

उन्होने युवाओं को अपनी सोच अपने विचारों को उधमिता से जोड़ने को कहा ,डॉ० विनय देवलाल ने कहा की उत्तराखंड में स्टार्टअप की अपार संभावनाएं मौजूद हैं अगर यहाँ का युवा अपने कौशल को विकसित कर इस दिशा में आगे आएगा तो उत्तराखंड से पलायन की समस्या काफी हद तक दूर हो सकती है।

कार्यक्रम में अध्यक्षता केर रहे प्रभारी प्राचार्य प्रो ० अरविन्द सिंह जी ने विद्यार्थियों को अपने भविष्य निर्माण में उधमित योजनाओं का लाभ लेने को कहा।

कार्यक्रम का सञ्चालन डॉ० उषा सिंह द्वारा किया गया। समस्त कार्यक्रम में महाविद्यालय देवभूमि उधमिता समिति के सदस्य सुश्री मनीषा सरवालिया ,श्री सतकुमार ,श्री आशीष कुमार आदि मौजूद रहे। बूट कैंप में वोलेंटियर के रूप में आरूषि केस्टवाल ,मनीषा जोशी ,प्रियांग खाती , प्रियंका जोशी ,अमन रावत रहे।