आज राजकीय महाविद्यालय कमांद टिहरी गढ़वाल में प्राचार्य डॉ. गौरी सेवक के मार्गदर्शन में राष्ट्रीय सेवा योजना की कार्यक्रम अधिकारी डॉक्टर प्रवीन के नेतृत्व में स्वैच्छिक रक्तदान दिवस 1 अक्टूबर 2024 को व्याख्यान कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम अधिकारी के द्वारा पीपीटी के माध्यम से रक्तदान से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की गई बताया गया की रक्तदान करने से क्या फायदा होता है। रक्त में जमा आयरन साफ होता है और हृदय संबंधी बीमारियों से मुक्त रह सकते हैं। और रक्तदान करने से पूर्व किन महत्वपूर्ण।

अगर किसी प्रकार का इंफेक्शन है तो ब्लड डोनेट नहीं करना चाहिए और यदि हीमोग्लोबिन 12.50 ग्राम से कम है तो ऐसी स्थिति में रक्तदान करने से बचना चाहिए। रक्तदान करने के पश्चात खूब पानी पिएं आदि जानकारी प्रदान की गई।

प्राचार्य महोदय द्वारा भी स्वयंसेवियों को रक्तदान संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की गई। बताया गया कि अगर हम रक्तदान करते हैं तो इससे हम किसी की जान को बचा सकते हैं यह पुण्य का कार्य है और इससे मानसिक शांति भी मिलती हैऔर साथी ही इससे हमारे शरीर के अंदर लाल रक्त कोशिकाओं का भी निर्माण होता है आदि जानकारी प्रदान की गई।

कार्यक्रम का समापन राष्ट्रीय सेवा योजना के लक्ष्य गीत के साथ किया गया।

इस अवसर पर डॉ शेफाली शुक्ला,डॉ .राकेश मोहन, डॉ दीपक राणा, डॉ शीशपाल सिंह, श्री सोहन सिंह, श्रीमती पूजा रानी,श्रीमती प्रभादेवी, श्री दिनेश लाल, कुलदीप एवं अंकित आदि उपस्थित रहे।