• एच.एन.बी. राजकीय महाविद्यालय खटीमा के रसायन विज्ञान विभाग के डॉ. आशीष कुमार के मार्गदर्शन में छात्रों ने वन वीक वन लैब (अकादमिक कनेक्ट) कार्यक्रम में प्रतिभाग किया

 

CSIR-Indian Institute of Petroleum देहरादून द्वारा 18th अप्रैल 2023 को आयोजित वन वीक वन लैब कार्यक्रम (13th से 19th अप्रैल 2023) के तहत एक अकादमिक बैठक (Academia Meet) में एच.एन.बी. राजकीय महाविद्यालय खटीमा के रसायन विज्ञान विभाग के डॉ. आशीष कुमार के मार्गदर्शन में पांच छात्रों (अर्चना मौर्या, आराधना, दीपिका राना, हरिओम भट्ट, गायत्री मौनी) को अकादमिक कनेक्ट कार्यक्रम में प्रतिभाग करने का अवसर प्राप्त हुआ।

इस कार्यक्रम के अंतर्गत दुनिया का पहला: कम बेंजीन गैसोलीन; भारत का पहला: घरेलू खाना पकाने के लिए ऊर्जा-कुशल पीएनजी बर्नर; राज्य का पहला: देहरादून जिले में 20 “प्लास्टिक बैंकों” द्वारा समर्थित अपशिष्ट-प्लास्टिक-से-डीजल इकाई, प्रयुक्त कुकिंग ऑयल कलेक्शन मोबाइल वैन (रुको एक्सप्रेस), 150 लीटर प्रति दिन बायोडीजल यूनिट (अपशिष्ट तेल को परिवर्तित करना) के बारे में जानकारी दी गई l और साथ ही वैज्ञानिकों और छात्रों के बीच बातचीत करने / सीखने के लिए छात्र निश्चित रूप से अकादमिक कनेक्ट कार्यक्रम से लाभान्वित हुए।

SAVE_20230420_174945

कार्यक्रम के समन्वयक डॉ. उमेश कुमार (प्रिंसिपल साइंटिस्ट) ने वन वीक वन लैब कार्यक्रम के तहत एक अकादमिक बैठक (Academia Meet) में बताया कि भारतीय पेट्रोलियम संस्थान द्वारा की जाने वाली रिसर्च पर्यावरण और समाज के लिए अत्यधिक लाभप्रद होगी l भारतीय पेट्रोलियम संस्थान (आई.आई.पी.) देहरादून, वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद की 37 घटक प्रयोगशालाओं में से एक है, जो हाइड्रोकार्बन क्षेत्र में अनुसंधान एवं विकास के लिए समर्पित है।

कार्यक्रम के दौरान महाविद्यालयों के प्राध्यापक व छात्रों को भारतीय पेट्रोलियम संस्थान की प्रयोगशाला में चल रही रिसर्च की जानकारी भी दी गई।

इस कार्यक्रम में विभिन्न महाविद्यालयों के प्राध्यापक व छात्रों ने बढ़-चढ़कर प्रतिभाग किया और लाभान्वित भी हुए।