राजकीय महाविद्यालय चिन्यालीसौड़ व भारतीय उद्यमिता संस्थान अहमदाबाद के तत्वाधान में 12 दिवस दिवसीय उद्यमिता विकास प्रशिक्षण कार्यशाला का शुभारंभ 28 मार्च 2024 को किया गया।

प्राचार्य प्रोफेसर प्रभात ‌द्विवेदी ने कहां कि यह प्रशिक्षण स्वरोजगार के लिए अति आवश्यक है व कार्यक्रम के सफल संचालन हेतु शुभकामनाएं दी गई।

इस अवसर पर महाविद्यालय में देवभूमि उद्यमिता योजना की नोडल अधिकारी डॉ आराधना सिंह द्वारा प्रशिक्षण के कार्यक्रम और देवभूमि उद्यमिता योजना की जानकारी प्रदान की गई।

उन्होंने बताया कि इस बहुउ‌द्देशीय योजना के अंतर्गत सरकार का उ‌द्देश्य युवा को उद्यमी बनाकर एक नौकरी प्रदान करने वाला बनाना है जिससे कि वह राज्यऔर देश के प्रति अपना योगदान दे सके।

इस अवसर पर प्रोजेक्ट मैनेजर श्री सिद्धार्थ द्वारा उ‌द्यमिता का महत्व तथा उद्यमी बनने के आकर्षण के विषय में जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि कोई भी व्यक्तिअपने अंदर उद्यमशीलता के गुण को विकसित कर सकता है और इस साहसिक यात्रा की शुरुआतकर सकता है।

कार्यक्रम में डॉ० कपिल सेमवाल द्वारा अपने उद्यम से संबंधित अनुभव साझा किए गए तथा श्री. विनीत कुमार द्वारा उत्तरकाशी क्षेत्र में कृषि से संबंधित संभावित उद्यम के बारे मेंअपने विचार प्रकट किए गए।

तत्पश्चात छात्र-छात्राओं का देवभूम में उ‌द्यमिता योजना में पंजीकरण किया गया। तथा उद्यमिता टेस्ट के माध्यम से कुल 45 प्रतिभागियों का चयन उद्यमिता विकास कार्यक्रम हेतु किया गया।

इस अवसर पर महावि‌द्यालय के समस्त शिक्षक तथा शिक्षणेतर कर्मचारी मौजूद रहे उपस्थित रहे।