वीर शहीद केसरी चंद राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय डाकपत्थर में आज एन्टी ड्रग सेल, इको क्लब, जंतु विज्ञान एवं गणित विज्ञान विभागीय परिषद के संयुक्त तत्वाधान में छात्र-छात्राओं द्वारा ग्राम डाकपत्थर मलिन बस्ती में नशे के खिलाफ जन जागरूकता अभियान चलाया गया।

छात्र छात्राओं ने एंटी ड्रग सेल के संयोजक डॉ रोशन लाल एवं इको क्लब के संयोजक डॉ दलीप भाटिया के नेतृत्व में ग्राम वासियों को नशे से दूर रहने के लिए जागरूक किया एवं नशे के दुष्परिणामों से उन्हें अवगत भी कराया।

महाविद्यालय प्राचार्य प्रोफेसर जी आर सेमवाल द्वारा समस्त छात्र छात्राओं को अभियान से पूर्व बताया कि वर्तमान समय में बच्चे और बूढ़े सभी नशा करने लगे हैं। बच्चे तो कई प्रकार के नशे में संलिप्त हैं एवं युवाओं का इस प्रकार से नशे में रहना गंभीर चिंता का विषय है। वर्तमान समय में नशे की खपत भी अधिक है, जिस कारण अवैध तस्करी भी जमकर हो रही है।

नशे के दुष्प्रभाव से युवाओं को बचाने के लिए संयुक्त राष्ट्र ने अंतरराष्ट्रीय नशा निषेध दिवस 26 जून प्रत्येक वर्ष बनाने की शुरुआत की है। डॉ केस्टवाल ने बताया कि प्रकोष्ठ का उद्देश्य युवाओं को नशे से दूर रखना है एवं इसके दुष्प्रभावों से उनको अवगत कराना है। भारत में भी इसके खिलाफ सख्त कानून बने हैं, हालांकि सामाजिक सशक्तिकरण और समाज को नशा मुक्त करने के लिए और भी सख्त कदम उठाने की आवश्यकता है।