नवल टाइम्स न्यूज़,16 दिसंबर 2022 : आज राजकीय महाविद्यालय नैनबाग एवं यू-सर्क (उत्तराखंड विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान केंद्र) के संयुक्त तत्वावधान में “जैविक खेती एवं पर्यावरण संरक्षण”विषय पर दो दिवसीय कार्यशाला का उद्घाटन मुख्य अतिथि माननीय विधायक श्री प्रीतम सिंह द्वारा किया गया।

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में पद्मश्री श्री प्रेमचंद शर्मा एवं मुख्य वक्ता के रूप में उत्तराखंड जैविक उत्पाद बोर्ड के अमित श्रीवास्तव ने अपने महत्वपूर्ण विचार रखे।

इस दौरान माननीय विधायक श्री प्रीतम सिंह ने महाविद्यालय की वेबसाइट का उद्घाटन किया उद्घाटन सत्र में मुख्य अतिथि माननीय विधायक श्री प्रीतम सिंह ने इस जैविक खेती को मानव हित में बताते हुए कहा कि इस प्रकार की कार्यशाला का आयोजन प्रदेश के समस्त महाविद्यालय द्वारा कराया जाए तो हम पहाड़ों में जैविक खेती को पूरी तरीके से लागू कर सकते हैं।

विधायक श्री प्रीतम सिंह ने महाविद्यालय में सेमिनार हॉल के साथ सजा हेतु ₹200000 देने की घोषणा भी की।

पद्मश्री से सम्मानित श्री प्रेमचंद शर्मा ने अपने उद्बोधन में बताया कि प्रत्येक परिवार को अपना एक किचन गार्डन एक ऐसा किचन गार्डन तैयार करना चाहिए जो पूरी तरह से जैविक पर आधारित हूं आधारित हो उन्होंने कहा कि यह बहुत ही आसानी से किया जा सकता है इसके साथ ही ड्रिप सिंचाई के तरीके भी उनके द्वारा बताए गए ।

प्रथम तकनीकी सत्र के मुख्य वक्ता उत्तराखंड जैविक उत्पाद परिषद देहरादून से श्री अमित श्रीवास्तव ने बताया कि हमें अपना एक पारिवारिक किसान मित्र भी रखना चाहिए तथा उत्पाद उसी से क्रय करना चाहिए इससे उपभोक्ता और उत्पादक दोनों को लाभ होगा।

कार्यक्रम के प्रथम तकनीकी सत्र सत्र में ही देते वक्ता श्री जगमोहन सिंह कंडारी ग्राम प्रधान खांसी ने जैविक खेती के संबंध में अपने अनुभव को किसानों के साथ साझा किया प्रथम सत्र की अध्यक्षता कृषि पंडित श्री कुंदन सिंह पवार ने की ।

महाविद्यालय की प्राचार्य सुमिता श्रीवास्तव ने सभी अतिथियों का स्वागत किया उन्होंने बताया कि महाविद्यालय में निरंतर विकास के पथ पर अग्रसर है तथा आने वाले दिनों में इस तरह के और भी कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा ।

उन्होंने माननीय विधायक श्री प्रीतम सिंह द्वारा महाविद्यालय की आर्थिक सहायता देने का धन्यवाद ज्ञापित किया। द्वितीय तकनीकी सत्र में मुख्य वक्ता श्री कुंदन सिंह पवार ने पावर पॉइंट द्वारा जैविक खेती की विधि को किसानों से साझा किया उन्होंने जैविक खेती को वर्तमान की जरूरत बताया साथ ही जैविक खेती के बाजार के बारे में भी किसानों को अवगत कराया ।

कार्यशाला के दूसरे दिन नैनबाग तहसील के तहसीलदार साक्षी उपाध्याय ने मुख्य अतिथि के रुप में कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

विशिष्ट अतिथि के रूप में कार्यक्रम में एसबीआई शाखा प्रबंधक श्रीमती रुचि मेहता पीएनबी बैंक शाखा प्रबंधक श्री कैलाश एवं सहकारी बैंक शाखा प्रबंधक श्री दीवान सिंह उपस्थित रहे।

शाखा प्रबंधकों ने जैविक खेती हेतु ऋण के प्रावधानों के विषय में जानकारी दी साथ ही छात्रों के आगे की शिक्षा के लिए भी ऋण के प्रावधानों की जानकारी दी।

प्रशिक्षक के रूप में दूसरे दिन जैविक उत्पाद परिषद देहरादून के प्रशिक्षक श्री बलबीर सिंह सजवान ने किसानों एवं छात्र छात्राओं को व्यवहारिक प्रशिक्षण के माध्यम से जैविक व खाद व वर्मी कंपोस्ट एवं जैविक कीटनाशक तैयार करने के तरीके सिखाए।

अंत में कार्यक्रम की आयोजक सचिव डॉ. मधुबाला जुवाँठा ने मुख्य अतिथि व विशिष्ट अतिथि,विषय विशेषज्ञों ,महाविद्यालय की प्राचार्य,समस्त सहयोगी प्राध्यापकों, कर्मचारियों व कार्यशाला में प्रतिभाग करने वाले किसानों, छात्र-छात्राओं का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. दिनेश चंद्र द्वारा किया गया ।

कार्यशाला में डॉ. कुमार श्री प्रेमानंद चौहान श्री संदीप कुमार श्री चतर सिंह तथा शिक्षणेत्तर कर्मचारी श्रीमती रेशमा बिष्ट, श्री विनोद चौहान, श्री सुशील चंद,श्री दिनेश सिंह ,श्री भुवन चंद, श्री अनिल सिंह नेगी ,श्री रोशन सिंह ,श्रीमती रीना ,श्री मोहन लाल उपस्थित रहे ।

कार्यशाला में स्थानीय किसान जग मोहन सिंह कंडारी, बलवीर सिंह सजवान, सुपा सिंह, सुंदर लाल अग्रवाल, बचन सिंह रावत, अर्जुन सिंह, जयवीर सिंह पंवार, रणवीर सिंह रावत आदि छात्रों में अंकुश, अर्जुन सिंह कैंतूरा गोविंद रफ्तार सुमन चौहान तनुजा नौटियाल मनजीत सिंह निकिता आदि ने प्रशिक्षण में प्रतिभाग किया।