आज दिनांक 18 मार्च 2024 को राजकीय महाविद्यालय नैनबाग में देवभूमि उद्यमिता योजना के अन्तर्गत उद्यमिता विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम के सातवें दिन का सफल आयोजन हुआ।

आयोजन में पंजाब नेशनल बैंक के प्रबन्धक श्री महेन्द्र नौटियाल व श्री विक्रम शाह जी ने नव उद्यमियों को विस्तार से व्यवसाय योजना, वित्तीय प्रबंधन, ऋण,भारत सरकार व उत्तराखंड सरकार की विभिन्न योजनाओं की व्यवहारिक जानकारी प्रदान की।

जैसे मुद्रा लोन योजना, पीएम। एस वाई, होमस्टे योजना, वीर चन्द्र सिंह गढ़वाली, पी एम विश्वकर्मा योजना आदि। छात्र छात्राओं ने नौटियाल जी से उक्त योजनाओं के बारे में कई सारे प्रश्न पूछे। बैंक प्रबंधक ने बच्चों के सवालों के सन्तुष्टी पूर्ण जबाब दिए। साथ ही छात्र-छात्राओं को बैंक द्वारा वर्तमान समय में दिए जा रहे ऋण से सम्बंधित योजनाओं के बारे में भी जानकारी दी।

वर्तमान समय में बैंक में ऋण हेतु आवेदन प्रमुख से होम स्टे दुकान जैसे छोटे छोटे सूक्ष्म व लघु व्यवसायों के लिए आवेदन आते हैं।

कार्यक्रम की अध्यक्षता देवभूमि उद्यमिता योजना की नोडल अधिकारी डा. मधु बाला जुंवाठा के द्वारा की गई। आज के इस कार्यक्रम से छात्र- छात्राओं को अपनी व्यावसायिक योजना बनाने में काफी सहायता मिलेगी।

नव उद्यमी पी एम एस वाई के अन्तर्गत 50 किलोवाट जिसकी लागत 25 लाख, 100 किलोवाट जिसकी लागत 50 लाख तथा 200 किलोवाट जिसकी लागत 1 करोड़ के आसपास आती है ऐसे सौर ऊर्जा संयंत्र लगा सकते हैं। जिसमें लाभार्थी उद्यमी को 25 प्रतिशत की आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाती है। वहीं होमस्टे योजना में नव उद्यमी को 25 प्रतिशत की आर्थिक सहायता मिलती है।

इसी तरह बीर चन्द्र गढ़वाली पर्यटन स्वरोजगार योजना के अन्तर्गत लाभार्थी 25 प्रतिशत की आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकते हैं। परंपरागत व्यवसायों को प्रोत्साहित करने के लिए प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के अन्तर्गत समाज के कमजोर वर्ग के छोटे-छोटे व्यवसायों की आजीविका व सामाजिक आर्थिक स्थितियों में सुधार हेतु बहुत महत्वपूर्ण योजना है।

कार्यक्रम में प्रशिक्षक महिपाल सिंह राणा ने नव उद्यमियों को व्यवसाय योजना तैयार करने में उनकी सहायता की। कार्यक्रम का समापन आमंत्रित मुख्य वक्ता को कालेज की प्राचार्य द्वारा स्मृति चिन्ह भेंट कर किया गया। कार्यक्रम में कालेज के शिक्षक व शिक्षणेत्तर कर्मचारी उपस्थित रहे।