राजकीय महाविद्यालय पाबौ में नमामि गंगे के स्वच्छता पखवाड़ा -2024 के अंतगर्त विभिन्न कार्यक्रमों की श्रृखंलाओं का आयोजन

भारत सरकार के जल शक्ति मंत्रालय, राष्ट्रीय गंगा स्वच्छ मिशन एवम् राज्य परियोजना प्रबंधन नमामि गंगे देहरादून के अंतर्गत स्वच्छता पखवाडा -2024 के तहत राजकीय महाविद्यालय पाबौ के नवनिर्मित भवन में 18 मार्च 2024 को महविद्यालय के प्राचार्य एवं सरंक्षक प्रोफे0 सत्य प्रकाश शर्मा की अध्यक्षता में सम्मानित अतिथियों, प्राध्यापकों, कर्मचारीयों एवम् छात्र- छात्राओं के साथ स्वच्छता पखवाड़ा के तहत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

उक्त कार्यक्रम में अतिथिगणों में राजकीय इंटर कॉलेज जगतेश्वर के प्रधानाचार्य श्री नरेन्द्र सिंह नेगी, अटल आदर्श इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य श्री अमित कठैत, अमर उजाला के पत्रकार श्री मनोहर विष्ट, राजकीय व्यवसायिक महाविद्यालय वनास पैठाणी से देवभूमि उद्यमिता योजना के नोडल डॉ0 गौरव जोशी, राजकीय इंटर कॉलेज जगतेश्वर से योग अध्यापक श्री सुनील पन्त, पौड़ी से आर्ट ऑफ़ लिविंग की ट्रेनर श्रीमती प्रमिला रावत एवं शिक्षक- अभिभावक संघ के अध्यक्ष श्री मकान सिंह के सहभागिता से कार्यक्रम को सुशोभित किया।

कार्यक्रम का सुभारम्भ स्वागत गीत तथा अतिथियों का बैच अलंकरण एवं नमामि गंगे के जूट के बैग प्रदान कर किया गया।

कार्यक्रम के प्रथम कार्यक्रम गोष्टी में गंगा की उपादेयता एवं अर्थ गंगा का महत्व शीर्षक पर आमंत्रित सम्मानित अतिथिगणों में मुख्य अतिथि अमर उजाला पत्रकार श्री मनोहर विष्ट ने गंगा की पवित्रता और धार्मिक पक्ष को रखते हुये छात्रों को स्वच्छता एवं साफ – सफाई के लिए अपने विचार रखे।

राजकीय इंटर कॉलेज जगतेश्वर के प्रधानाचार्य श्री नरेन्द्र सिंह नेगी ने जलवायु परिवर्तन, वैश्विक तापमान , जैव – विविधता जैसे ज्वलंत विषयों पर छात्र – छात्राओं का मार्गदर्शन किया I आर्ट ऑफ़ लिविंग के ट्रेनर श्रीमती प्रमिला रावत ने ध्यान एवं एकाग्रता के विभिन मुद्राओं का प्रस्तुतीकरण कर छात्र – छात्राओं को अभ्यास कराया गया।

राजकीय व्यवसायिक महाविद्यालय वनास पैठाणी के देवभूमि उद्यमिता योजना के नोडल डॉ0 गौरव जोशी ने गंगा वेसिन के आस – पास क्षेत्र में रोजगार के साधनों के संभावनाओं के बारे में जानकारी दी।

नमामि गंगे कार्यक्रम के नोडल डॉ0 मुकेश शाह द्वारा उक्त विषय के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की तथा पाबौ की नयार नदी के आर्थिक महत्वा का उल्लेख करते हुये कपडे या जूट बैग का उपयोग करने, कूड़ा करकट एवं पूजा सामग्री नदी में नहीं प्रवाहित करने तथा अपने आस-पास फलदार पेड – पौधे लगाने के लिए प्रोत्साहित किया।

महाविद्यालय के प्राचार्य एवं कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे प्रोफे0 शर्मा जी द्वारा गंगा एवं उसकी सहायक नदियों के प्राचीनतम तथ्यों से अवगत करते हुये ध्यान एवं योग के हमारे जीवन में योगदान पर प्रकाश डाला तथा छात्र – छात्राओं को गोष्टी में आमंत्रित अतिथियों के सुविचार पर मनन करने के लिए मार्गदर्शन दिया।

कार्यक्रम का संचालन महाविद्यालय की राजनीति विज्ञान की विभागाध्यक्ष डॉ0 सुनीता चौहान ने किया तथा अपने उदबोधन में छात्र – छात्राओं को स्वच्छता के प्रति जागरूक होने की अपील भी की।

द्वितीय कार्यक्रम में योग आध्यापक एवं ट्रेनर श्री सुनील पन्त जी द्वारा कक्ष में उपस्थित छात्र – छात्राओं, प्राध्यापक – प्राध्यपिका , आध्यापक एवं अतिथियों को योग के विभिन्न आसनों को प्रत्यक्ष करते हुये योगाभ्यास कराया गया जिससे पूरा वातावरण योग में लीनं हो गया।

अंत में कार्यक्रम के नोडल डॉ0 शाह द्वारा सभी अतिथियों का धन्यवाद प्रेषित किया गया।

कार्यक्रम में महाविद्यालय के प्राध्यापक डॉ0 गणेश चंद, डॉ0 तनूजा रावत, डॉ0 सौरभ सिंह, डॉ0 जय प्रकाश पंवार, डॉ0 सरिता एवम् कर्मचारीयों में श्री महेश सिंह, श्री विजेंद्र,श्रीमती सोनी, अनुराधा, अटल आदर्श इंटर कॉलेज पाबौ के अध्यापकगण, शिक्षक- अभिभावक संघ के सदस्य तथा महाविद्यालय के लगभग 80 छात्र- छात्रायें उपस्थित रहें।