आज दिनांक 28 नवंबर 2023 को राजकीय महाविद्यालय पाबौ में स्वीप कार्यक्रम के तहत मतदाता जागरूकता कार्यक्रम और रैली का आयोजन किया गया।

भारतीय संविधान में दिए गए मताधिकार के महत्व के बारे में बताते हुए महाविद्यालय स्तर पर गठित स्वीप की नोडल अधिकारी सुनीता चौहान ने आगामी लोकसभा चुनावों में युवा मतदाताओं को अपना वोट सोच समझकर प्रयोग करने और जिन्होंने मतदाता सूची में अपना नाम अंकित नहीं करवाया है उन्हें अपना नाम अंकित करवाने हेतु प्रोत्साहित किया गया।

भारतीय लोकतंत्र को मजबूत बनाने में युवाओं की एक महत्वपूर्ण भूमिका है और उन्हें अपनी भूमिका का निर्वहन पूर्ण कर्तव्यनिष्ठ होकर करना चाहिए इस संबंध म भी आवश्यक जानकारी छात्र-छात्राओं को डॉ० सुनीता चौहान द्वारा प्रदान की गई।

डॉ० मुकेश शाह द्वारा भी छात्रों को अपने मताधिकार का प्रयोग जागरुक होकर करने के लिए प्रेरित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्राचार्य राजकीय महाविद्यालय पाबौ प्रोफेसर एसपी शर्मा द्वारा की गई जिन्होंने महाविद्यालय स्तर पर मतदान से संबंधित सभी जानकारियां जुटाने और केंद्र तथा राज्य सरकार द्वारा प्रस्तावित मतदाता कार्यक्रमों को क्रियान्वित करने संबंधी निर्देश दिए।

उन्होंने छात्रों को एक स्वस्थ सरकार के निर्माण में अहम भूमिका निभाने और शासन प्रक्रिया में मतदान द्वारा भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया।

कार्यक्रम के अंत में महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं, प्राध्यापकों तथा कर्मचारी वर्ग द्वारा राजकीय महाविद्यालय पाबौ से पाबौ बाजार तक मतदाता जागरूकता रैली निकाली गई जिसका उद्देश्य प्रत्येक व्यक्ति को अपने मताधिकार का प्रयोग करने हेतु उत्साहित एवं प्रोत्साहित करना था।