महाविद्यालय, मजरा महादेव, पौड़ी में “वृक्षारोपण की वर्तमान समय में उपयोगिता” विषय पर कर ‘निबंध व भाषण प्रतियोगिता’ का आयोजन

‌‌राजकीय महाविद्यालय, मजरा महादेव, पौड़ी (गढ़वाल) में आज ‘राज्य स्वच्छ गंगा मिशन’ ‘जल शक्ति मंत्रालय’ भारत सरकार के तत्त्वाधान में नमामि गंगे कार्यक्रम के अंतर्गत “हरेला पखवाड़ा” (16 -23 जुलाई 2024) में “वृक्षारोपण की वर्तमान समय में उपयोगिता” विषय को अधिकृत्य कर ‘निबंध प्रतियोगिता व भाषण प्रतियोगिता’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. के. सी. दुद्पुड़ी ने कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए कहा कि ‘प्रकृति में संतुलन बनाए रखने के लिए तथा अपने आस-पास के वातावरण को स्वच्छ बनाए रखने के लिए पेड़-पौधे लगाना बहुत ज़रूरी है। पेड़-पौधों के माध्यम से प्रकृति सभी प्राणियों पर अनेक उपकार करती है। पेड़-पौधे हमें छाया प्रदान करते हैं। फल-फूलों की प्राप्ति भी हमें पेड़-पौधों से ही होती है। जो हमें जीवित रखने के लिए बहुत आवश्यक है। इसलिए हमें वृक्षारोपण करना चाहिए।

नमामि गंगे के नोडल अधिकारी डॉ. चन्द्र बल्लभ नैनवाल कहा कि पेड़ तापमान को नियंत्रित करने और मौसम की स्थिति को वर्षा के अनुकूल बनाने में एक अत्यन्त महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे हवा से कार्बन डाइऑक्साइड लेते हैं, जिससे यह शुद्ध हो जाती है, और ऑक्सीजन छोड़ते हैं, जो जीवन के निर्वाह के लिए आवश्यक हैं। इसलिए प्रत्येक छात्र व छात्राओं को एक वृक्ष अवश्य लगाना चाहिए।

महाविद्यालय के प्राध्यापकों में ,इंद्रपाल सिंह रावत, डॉ दीपक कुमार, डॉ. प्रियंका भट्ट, डॉ राकेश बिष्ट के साथ-साथ शिक्षणेतर कर्मचारी उदयराम पंत, विक्रम सिंह रावत, वीरेंद्र सिंह, मनोज रावत ने कार्यक्रम को सफल बनाने में अपना योगदान दिया।