नवल टाइम्स न्यूज़, 29/03/2023 : राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय मालदेवता रायपुर देहरादून में नमामि गंगे प्रकोष्ठ द्वारा आज स्वच्छता अभियान चलाया गया जिसमें राजकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय खैरी मानसिंह के अध्यापक एवं छात्र छात्राओं की भी सहभागिता रही।

आज के कार्यक्रम का शुभारंभ प्राचार्य डॉ वंदना शर्मा द्वारा किया गया। प्राचार्य द्वारा छात्र-छात्राओं को बताया गया कि गंगा नदी देश के प्राकृतिक संपदा ही नहीं जन-जन की भावनात्मक आस्था का प्रतीक है गंगा के तटों पर बसे घने उद्योग योगिक नगरों के नदी नालों की गंदगी सीधे गंगा नदी में मिल जाती है जो प्रत्येक व्यक्ति के लिए भविष्य में एक बड़ी समस्या है जिसे शायद हम सब अभी हम समझ नहीं पा रहे हैं परंतु ऐसे ही हालत रहे तो भविष्य में यह अविरल गंगा, निर्मल गंगा हमें सिर्फ किताबों में ही पढ़ने को मिलेगी इसलिए इसकी स्वच्छता बनाए रखना हम सबका कर्तव्य है।

इस कार्यक्रम की नोडल अधिकारी डॉ कविता काला बताया कि कि देवप्रयाग में भागीरथी और अलकनंदा मिलती है इसके बाद से गंगा के रूप में जाना जाता है जो उत्तराखंड उत्तर प्रदेश बिहार पश्चिम बंगाल से निकलकर बहती है अर्थात उत्तराखंड से शुरू हुई गंगा, बंगाल की खाड़ी के सुंदरबन तक सफर तय करती है और इन सभी राज्यों में कई वर्षों से इस से प्राप्त होने वाली विभिन्न सेवाएं, लोगों की रोजी रोटी का माध्यम बनी हुई है इसलिए गंगा की स्वच्छता में जागरूकता पैदा करना वह सामुदायिक नेतृत्व वाले प्रयासों की प्रमुखता से आवश्यकता है ।

कार्यक्रम में नमामि गंगे के सदस्य डॉ सुमन सिंह गुसाई ने बताया है कि गंगा की स्वच्छता के साथ-साथ भूजल को बढ़ा देना है, साथ ही साथ गंगा को पुनर्जीवित भी करना है ।

डॉ आशुतोष मिश्र ने बताया कि गंगा और उसकी सहायक नदियों की स्वच्छता के साथ जलीय जैव विविधता को सुरक्षित एवं संरक्षित रखना हम सबका दायित्व है।

इस कार्यक्रम में डॉक्टर अखिलेश कुकरेती, डॉ मंजू कोगियाल, डॉक्टर शशि बाला उनियाल एंव छात्र छात्राओं में पवन मैंन्दोली, रजत डिमरी, हिमांशु, राहुल शाह, रश्मि कविता इत्यादि सम्मिलित थे।