आज दिनांक 22 जुलाई 2024 को इंदिरा प्रियदर्शिनी राजकीय स्नातकोत्तर महिला वाणिज्य महाविद्यालय हल्द्वानी में नमामि गंगे के अंतर्गत मनाए जा रहे हरेला पखवाड़े में भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

नोडल अधिकारी नमामि गंगे डॉ0 रितुराज पंत ने बताया कि भाषण प्रतियोगिता का टॉपिक “द इंपॉर्टेंस ऑफ़ एनवायरमेंटल एजुकेशन इन स्कूल एंड कॉलेजेस” था। इसमें छात्राओं ने अपने अपने विचार रखते हुए कहा कि ऐसे समय में जब जलवायु परिवर्तन , ग्लोबल वार्मिग और प्रदूषण का खतरा मंडरा रहा है तब पर्यावरण शिक्षा के महत्व को कम करके नहीं आंका जा सकता।

पर्यावरण शिक्षा का मतलब केवल ज्ञान देना नहीं है वरन इसका मतलब ऐसी मानसिकता विकसित करना है जो हमारी पृथ्वी के नाजुक पारिस्थितिकी तंत्र को महत्व देती है और उसे संरक्षित करती है। पर्यावरण शिक्षा से शैक्षणिक उपलब्धि में सुधार होता है।

प्रतियोगिता में बीकॉम प्रथम सेमेस्टर की हर्षिता बिष्ट ने प्रथम स्थान, एमएससी बॉटनी तृतीय सेमेस्टर की तमन्ना भट्ट ने द्वितीय स्थान तथा बीकॉम ऑनर्स प्रथम सेमेस्टर की दिव्यांशी अग्रवाल ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। निर्णायक मंडल में डॉ0 गीता पंत, डॉ0 हिमानी तथा डॉ0 विद्या कुमारी रहे।