टिहरी बाँध (Tehri Dam) : भागीरथी नदी पर बना टिहरी बांध विश्व का आठवां एवं भारत का सबसे ऊंचा बांध है, जो उत्तराखंड के टिहरी जिले में स्थित है. यह बांध 575 मीटर लंबा और 261 मीटर ऊंचा है।

टिहरी बाँध (Tehri Dam) उत्तराखंड राज्य के टिहरी जिले में स्थित है । टिहरी बाँध भागीरथी और भिलंगना के संगम पर बना हुआ है। यह बाँध भारत का सबसे ऊँचा बांध है।

टिहरी बांध की ऊँचाई 261 मीटर तथा लम्बाई 575 मीटर है ।

टिहरी बाँध को सुमन सागर और स्वामी रामतीर्थ सागर बांध के नाम से भी जाना जाता है। इसका उपयोग सिंचाई तथा बिजली पैदा करने हेतु किया जाता है।

वर्ष 2006 से पूर्ण रूप से क्रियान्वित इस बांध की आरंभिक योजना 1961 में बनाई गई थी। यह बांध ऊर्जा के स्त्रोत के साथ-साथ पर्यटन के किए भी आकर्षण का केंद्र है।

टिहरी बांध से उत्पन्न हुई बिजली हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, चंडीगढ़, जम्मू और कश्मीर, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड दी जाती है।

इस बाँध से वर्तमान में 2400 मेगावाट विद्युत उत्पादन होता है, और 270,000 हेक्टर क्षेत्र की सिंचाई भी होती और साथ ही साथ प्रतिदिन 102.20 करोड़ लीटर के लनभाग पेयजल उत्तर प्रदेश, दिल्ली एवं उत्तराखण्ड को उपलब्ध कराना होता है।

भारत सरकार ने यहाँ अतिरिक्त 1000 मेगावाट की इकाई लगाने की मंज़ूरी भी दे दी है।

टिहरी बांध बिजली, सिचाईं और पेयजल के साथ-साथ एक पर्यटक स्थल के रूप में भी कार्य करता है जो पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करता है। और अपने आगंतुकों को झील में कुछ रोमांच का अनुभव करने का अवसर भी प्रदान करता है। जहाँ अक्सर पर्यटक जेट स्कीइंग से हॉट एयर बैलून सवारी, वाटर स्कीइंग, राफ्टिंग, वाटर ज़ोरबिंग कई अलग-अलग गतिविधियां करते नजर आते है।

इस बांध से जुड़ा 52 वर्ग किलोमीटर की सतह क्षेत्र के साथ 2.6 क्यूबिक किलोमीटर का एक जलाशय भी अवस्थित है, जो इसे एक विहंगम दृश्य प्रदान करता है।

संकलन: संजीव शर्मा

मेरी संस्कृति….मेरा देश….मेरा अभिमान