राजकीय कला कन्या महाविद्यालय में आज दिनांक 15.03.2024 को विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस मनाया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय की प्राचार्य प्रो0 सीमा चैहान द्वारा की गई।

आपने अपने उद्बोधन में छात्राओं को एक जागरूक उपभोक्ता बनने हेतु प्रोत्साहित किया तथा दैनिक जीवन में प्रयोग की जाने वाली प्रत्येक वस्तु व सेवाओं के उपभोग में सत्य जानकारी रखना एवं अन्य को भी उससे लाभन्वित करना आवश्यक बताया।

उपभोक्ता मंच प्रभारी प्रो0 पुनीता श्रीवास्तव द्वारा अतिथियों का स्वागत पुष्पगुच्छ द्वारा किया गया। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता डॉ. धर्म सिंह मीणा ने विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस की सार्थकता पर प्रकाश डाला उपभोक्ता अधिकार एवं कानून‘ विषय पर अपना व्याख्यान प्रस्तुत करते हुए आपने ‘जागो ग्राहक जागो‘ एवं ‘शुद्ध के लिए युद्ध ‘जैसी टैगलाइन के माध्यम से उपभोक्ता अधिकारों को प्राप्त करने हेतु व्यवहारिक जानकारियां प्रदान की।

आपने बताया कि उपभोक्ताओं को विज्ञापन द्वारा भ्रमित नहीं होना चाहिए। यदि उपभोक्ता धोखाधड़ी या मिलावट का शिकार होते हैं तो वह तीन स्तरों पर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं जिसमें जिला स्तर, राज्य स्तर एवं राष्ट्रीय स्तर पर उपभोक्ताओं की समस्याओं का निवारण हो सकता है।

महाविद्यालय के वरिष्ठ संकाय सदस्य प्रो0 राजेंद्र माहेश्वरी ने ऑनलाइन खरीदारी के संबंध में उपभोक्ताओं को जागरूक रहने का संदेश दिया। डॉ. मीरा गुप्ता द्वारा एक प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया गया जिसमें उपभोक्ता अधिकार से संबंधित प्रश्न पूछे गए।

इस प्रश्नोत्तरी में छात्राओं द्वारा बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया गया। प्रश्नोत्तरी के अंतर्गत छात्राओं को पारितोषिक भी प्रदान किए गए। कार्यक्रम का संचालन प्रो0 श्रुति अग्रवाल द्वारा किया गया।

कार्यक्रम के अंत में प्रो0 पुनीता श्रीवास्तव द्वारा समस्त आगंतुकों को धन्यवाद ज्ञापित किया गया। कार्यक्रम में प्रो0 बिंदु चतुर्वेदी, प्रो0 बबीता सिंघल, प्रो0 दीपा स्वामी, डॉ. संतोष कुमार मीणा सहित अनेक संकाय सदस्यों ने सहभागिता निभाई।