राजकीय महाविद्यालय चिन्यालीसौड़ में भारतीय ज्ञान परंपरा एवं पर्यावरणीय चेतना के विषय पर राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन किया जाएगा।

आगामी 3 सितंबर 2024 को राजकीय महाविद्यालय चिन्यालीसौड़ में “भारतीय ज्ञान परंपरा एवं पर्यावरणीय चेतना” के विषय पर एक दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन किया जा रहा है।

उक्त कार्यक्रम की जानकारी देते हुए महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर प्रभात द्विवेदी ने बताया कि हमारी संस्कृति का आधार ही पारंपरिक ज्ञान है जिसमें एक तरफ आधुनिकता को ग्रहण करने की लोचशीलता है तो वहीं दूसरी तरफ सबको साथ लेकर चलने की समावेशी विचारधारा भी सम्मिलित है।

आज विश्व के सामने पर्यावरणीय समस्याएं विकराल रूप धारण कर चुकी हैं ऐसे में यह अति आवश्यक है कि भारतीय ज्ञान के आधार पर इन समस्याओं का समाधान खोजने के प्रयास किए जाएं। अतः उक्त विषय जैसे समसामयिक और ज्वलंत मुद्दों पर चर्चा तथा विचार विमर्श करना हमारा नैतिक कर्तव्य बन जाता है।

प्राचार्य ने आशा व्यक्त की कि इस विचार मंथन से निश्चित ही सकारात्मक सुझाव सामने आएंगे।

कार्यक्रम के संयोजक डॉ. किशोर सिंह चौहान ने बताया कि सेमिनार में राष्ट्रीय स्तर के विभिन्न विद्वान अपने विचारों से प्रतिभागियों की चेतना को सिंचित तथा जाग्रत करने के लिए ऑनलाइन तथा ऑफलाइन रूप से जुड़ेंगे।

साथ ही उन्होंने आह्वान भी किया कि जो कोई भी व्यक्ति उक्त बौद्धिक कार्यक्रम में प्रतिभाग करने का इच्छुक है उसका भी हार्दिक स्वागत है।

सेमिनार की व्यवस्था सचिव डॉ. रजनी लस्याल ने बताया कि महाविद्यालय परिवार कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु तैयारियों में जुटा हुआ है।