राजकीय महाविद्यालय जखोली (रूद्रप्रयाग) उत्तराखंड के राजनीति विज्ञान विभाग द्वारा 30 दिसंबर 2022 को जेंडर और मीडिया: एक सैद्धान्तिक विश्लेषण” विषय पर एकदिवसीय ऑनलाइन व्याख्यान का आयोजन किया गया।

मुख्य वक्ता के रूप में इस्माइल नेशनल महिला पी० जी० कॉलेज मेरठ (उत्तर प्रदेश) की समाजशास्त्र विभाग की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ० पूजा राय थी। उन्होने अपने व्याख्यान में महिलाओं की भागीदारी, शोषण, प्रतिनिधित्व और निर्णय निर्माण में उनकी भूमिका के बारे में विस्तृत रूप से प्रकाश डाला ।

उन्होने कहा कि समाज में निर्णय निर्माण प्रक्रिया में महिलाओं कि भागीदार अत्यंत नगण्य है जिसमे सुधार किए जाने की आवश्यकता है| उन्होने कहा कि समाज में महिलाओं कि बधाल स्थिति के लिए पित्रासत्तात्मक मानसिकता सबसे अधिक जिम्मेदार है ।

उन्होने बल देते हुए कहा कि महिलाओं के राजनीतिक, सामाजिक और आर्थिक क्षेत्र में प्रतिनिधित्व और भागीदारी को लेकर पुरुषवादी समाज उदासीन रहा है | इसके अलावा उन्होने मीडिया की भूमिका को भी महिलाओं की भागीदारी और प्रतिनिधित्व में अत्यंत आवश्यक बताया | हालांकि उन्होने इस बात को रेखांकित किया कि वर्तमान समय में महिलाओं को लेकर समाज में बहुत सकारात्मक परिवर्तन देखने को मिल रहा है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय की प्राचार्य आदरणीय डॉ० (कु.) माधुरी जी के द्वारा की गई | उन्होने अपने वक्तव्य में कहा कि एक स्वस्थ समाज के निर्माण में महिलाओं की भूमिका सबसे अधिक अहम है इसलिए समाज को महिलाओं की शिक्षा और प्रतीतिनिधित्व पर सबसे अधिक ज़ोर देना चाहिए | जिससे एक सशक्त राष्ट्र का निर्माण की दिशा में हम मजबूती के साथ आगे बढ़ सकें ।

इतिहास विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ० देवेश चन्द्र ने ऐतिहासिक परिपेक्ष्य से महिलाओं की स्थिति पर प्रकाश डालते हुए सिंधु घाटी सभ्यता और वैदिक काल में महिलाओं की भूमिका पर अपनी बात रखी ।

कार्यक्रम के संयोजक राजनीति विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ० विकास शुक्ला ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कैपेबिलिटी दृष्टिकोण का जिक्र किया और कहा कि महिलाओं को अधिकार प्रदान करने से सिर्फ उनकी स्थिति में सुधार संभव नही होगा इसके लिए महिलाओं में सामर्थ्य विकसित करने पर ज़ोर देना होगा |

राजनीति विभाग की डॉ० कविता अहलावत ने महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए परिवार के स्तर पर पहल करने की बात की | राजनीति विज्ञान के डॉ० दलीप सिंह ने महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए समाज की मानसिकता में परिवर्तन लाने की बात कही |

कार्यक्रम का संचालन डॉ० कविता अहलावत और धन्यवाद ज्ञापन डॉ० दलीप सिंह द्वारा किया गया|

कार्यक्रम मे महाविद्यालय के प्राध्यापक डॉ० देवेश चंद्र, डॉ० बबीत कुमार बिहान, श्री सुमित बिजलवान, सोनम कुमारी उपस्थित थे।

महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ (कु) माधुरी ने  राजनीति विज्ञान विभाग में नियमित रूप से कार्यक्रम आयोजित करने के लिए राजनीति विज्ञान विभाग को अपनी शुभकामनायें दी।

कार्यक्रम के समन्वयक राजनीति विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ० विकास शुक्ला ने कार्यक्रम में उपस्थित प्राचार्य डॉ० (कु) माधुरी मैडम, डॉ॰ देवेश चन्द्र, डॉ० बबीत कुमार बिहान, श्री सुमित बिजलवान, सोनम कुमारी और कार्यक्रम में उपस्थित सभी छात्र-छात्राओं का आभार प्रकट किया और भविष्य में छात्र-छात्राओं के विकास के लिए उनके सहयोग की अपेक्षा की।